स्पैम कॉल्स के मामले में भारत पहले नंबर पर - India in first place on spam calls

स्पैम कॉल्स के मामले में भारत पहले नंबर पर - India in first place on spam calls - हाल ही में की गई एक स्टडी में यह बात सामने आई है कि दुनिया में सबसे ज्यादा स्पैम कॉल्स भारतीयों के पास आते हैं। Truecaller ऐप के अनुसार भारतीय स्मार्टफोन यूजर्स को हर महीने औसतन 22 स्पैम कॉल्स आते हैं। अमेरिका और ब्राजील इस मामले में दूसरे नंबर पर हैं। इन देशों में यूजर्स को हर महीने औसतन 20 स्पैम कॉल्स आते हैं। यह सर्वे 20 देशों में किया गया है।

 

रिसर्च में यह बात भी सामने आई है कि भारत में इन स्पैम कॉल्स में 50 फीसदी से ज्यादा कॉल्स टेलिकॉम कंपनियों के द्वारा की जाती हैं। टेलिकॉम कंपनियां अक्सर अपने फ्री कॉल्स, फ्री डेटा जैसे स्पेशल ऑफर्स की जानकारी देने के लिए कस्टमर्स को कॉल करती हैं।

वहीं, 20 फीसदी अवांछित कॉल्स परेशान करने, प्रैंक आदि के लिए आते हैं। शेष बचे हुए स्पैम कॉल्स में 13 फीसदी टेलिमार्केटिंग, 3 फीसदी फाइनैंशल सर्विस और इंश्योरेंस आदि के आते हैं। यह हाल तब है जब ट्राई ने अनचाहे कॉल्स से बचने के लिए डू नॉट डिस्टर्ब (DND) की सुविधा दे रखी है।

हालांकि इस मामले में विदेशों में भी हाल ज्यादा बेहतर नहीं है। अमेरिका में पिछले 2 महीनों में स्पैम कॉल्स के मामले 20 फीसदी बढ़े हैं। ब्राजील मे आने वाली स्पैम कॉल्स में सबसे ज्यादा 33 फीसदी टेलिकॉम ऑपरेटर्स की होते हैं, वहीं दूसरे नंबर पर लोन आदि के कलेक्शन के लिए आने वाले कॉल्स हैं। Truecaller के इस वक्त दुनिया भर में 25 करोड़ उपभोक्ता हैं।

एक टिप्पणी भेजें