OMG पार्ट टाइम नौकरी करता है इस देश का राजा - King's Part Time Job

OMG पार्ट टाइम नौकरी करता है इस देश का राजा - King's Part Time Job.

नीदरलैंड के राजा वेलम अलेक्जेंड ने अपना 21 साल पुराना राज खोला है। नौकरी करते हैं पार्ट टाइम पायलट की। 50 साल के वेलम तीन बच्चों के पिता हैं। विमान उड़ाना शौक है 1 करोड़ 70 लाख नागरिकों के राजा का। उनके पायलट करियर की शुरुआत गेस्ट पायलट के रूप में हुई थी। पहली बार 30 साल पहले वेलम ने विमान उड़ाया था। तब वह स्टूडेंट थे। फिर 80 के दशक में विमान उड़ाने की दीवानगी के चलते वह केन्या चले गए। वहां वालेंटियर पायलट बतौर काम किया। पिछले 21 सालों से वह केएलएम एयरलाइन का विमान उड़ा रहे हैं। फिर वह बतौर को-पायलट काम करने लगे। वह महीने में दो बार विमान उड़ाते थे। ये नौकरी तब भी जारी रही जब 2013 में वह राजा बने।

 

वेलम रॉयल नीदरलैंड एयर फोर्स में काम कर चुके हैं। इसलिए उनके पास पायलट का लाइसेंस तो था ही। लेकिन कोई नहीं जानता था कि वह कमर्शियल पायलट की नौकरी करते हैं। पहले मेडिकल एड ऑग्रेनाइजेशन के लिए फिर अफ्रीकी मेडिकल रिसर्च फाउंडेशन के लिए और बाद में केन्या वाइल्डलाइफ सर्विस के लिए। किंग कहते हैं कि पायलट की ड्रेस पहनकर जब वह एयरपोर्ट पहुंचते हैं तो कोई उन्हें पहचान नहीं पाता। विमान में अनाउंसमेंट करने पर भी कोई उनकी आवाज से पता नहीं लगा पाता कि ये उनके राजा हैं।

डच राजा वेलम अलेक्जेंडर शाही परिवार के पहले या इकलौते पायलट नहीं हैं। ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स भी क्वालिफाइड पायलट हैं। मिलिट्री करियर में हेलिकॉप्टर उड़ा चुके हैं उनके दो बेटे विलियम और हैरी।  सर्च और रेस्क्यू चॉपर और हैरी अफगानिस्तान में अपाचे हेलिकॉप्टर उड़ाते थे विलियम। और ब्रूनेई के सुल्तान भी ट्रेंड पायलट हैं। और तो और अमेरिकी वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हमले के पहले जब कॉकपिट का दरवाजा खुला रखा जाता था। तब यात्री अंदर झांककर उन्हें देखते थे तब भी पहचान नहीं पाते थे। वेलम 21 साल तक फोकर 70 विमान उड़ाते थे। अब ट्रेनिंग ले रहे हैं बोइंग 737 उड़ाने की। कहते हैं वह ज्यादा यात्रियों को लंबी दूरी तक ले जा सकेंगेबोइंग में।

एक टिप्पणी भेजें