Header Ads

Breaking News

Ads

पति पत्नी के बीच तकरार होने के कारण - Reasons for dispute between husband wife

पति पत्नी के बीच तकरार होने के कारण - Reasons for dispute between husband wife

शादी के बाद पुरुष और महिला दोनों की जिम्मेदारियां काफी हद तक बढ़ जाती हैं। शादी के बाद दोनों की जिदगी में काफी बदलाव भी आते हैं।

 

जानकर हैरानी होगी कि ज्यादातर पति-पत्नी के बीच कुछ खास बातों को ही लेकर झगड़ा होता है। जानना चाहेंगे क्या हैं ये सारी वजहें?
  1. सफाई ध्यान न रखना :- तुम कपड़े एक जगह क्यों नहीं रखते? पत्नियों को अपने पतियों से यही शिकायत रहती है कि वो ऑफिस से आकर कपड़ें इधर-उधर क्यों फेंक देते हैं, उन कपड़ों को एक जगह क्यों नहीं रखते और कही भी जूते खोल देते है।
  2. तेरा-मेरा :- हम क्यों हमेशा दिवाली तुम्हारी मम्मी के घर सेलेब्रेट करते हैं? शादी के बाद मेरी फैमिली या तुम्हारी, ये बहस शादी के बाद हर कपल में होती है, खासकर त्योहारों के समय।
  3. मैच या सीरियल :- ये कहानी हर घर की है। इस बात को लेकर सभी कपल्स में बहस होती ही है। टीवी का रिमोट अपने हाथ में रख डेली सोप और क्रिकेट मैच देखने की जिद से हमेशा तकरार होती है।
  4. रोमांस से तौबा कर लेना :- पत्नियों को अक्सर पतियों से इस चीज की शिकायत रहती हैं कि उनके पति परिवार और ऑफिस के कामों में इतना उलझ जाते हैं कि वो रोमांस और प्यार सबकुछ भूल जाते हैं जो किसी भी रिलेशनशिप का एक जरूरी हिस्सा होता है।
  5. अपने दोस्तों के बारे में बात करना :- स्कूल हो या कॉलेज, या फिर ऑफिस, दोस्तों के साथ बात करना टाइम स्पेंड करना सबको पसंद होता है। लेकिन यह बहुत ही कम होता है जब आपके पार्टनर को भी आपके दोस्त पसंद हों। यही बात हमेशा तकरार का कारण बन जाती है।
  6. सरप्राइज देना बंद :- पत्नियों को शिकायत होती है कि उनके पति पहले उनके लिए हमेशा कोई न कोई सरप्राइज प्लान करते थे लेकिन बदलते वक्त के साथ उनके इस नेचर में भी काफी बदलाव आ गया है। महिलाओं को सरप्राइज बहुत पसंद होते हैं फिर चाहे वो कोई गिफ्ट देकर किया जाए या बाहर घूमने की प्लानिंग करके। रिश्ते में प्यार और विश्वास होने के बावजूद कई छोटी-छोटी बातें रिश्तों खटास पैदा करती हैं। लेकिन इन छोटी-छोटी बातों को प्यार से भी निपटाया जाए, तो प्यार और भी बढ़ जाता है।