संबंध बनाने के लिए हमउम्र पार्टनर ही क्यों पसंद किया जाता है? Same age partner

संबंध बनाने के लिए हमउम्र पार्टनर ही क्यों पसंद किया जाता है? Same age partner..

पार्टनर के बीच का रिश्ता बहुत प्यारा होता हैं। कभी बेशुमार प्यार तो कभी मीठी-सी तकरार से रिश्ताभी खूबसूरत हो जाता है। यह भी सच है कि शारीरिक संबंध भी इस रिश्ते के लिए बहुत अहम माना जाता है। इस बारे में शुरू से ही यह माना जाता है कि पुरुष अक्सर अपने से छोटी उम्र की महिलाओं के साथ संबंध बनाने में बेहतर महसूस करते हैं।



हाल ही में हुए एक शोध ने इस बात को गलत साबित किया है और कहा गया है कि मर्द छोटी नहीं बल्कि हमउम्र साथी के साथ संबंध बनाना पसंद करते हैं।

एक नए अध्ययन में यह बात सामने आई है कि अधिकतर लोग संबंध बनाने के लिए समान आयु के लोगों को ही पसंद करते हैं। यह शोध पुरुषों को कम आयु की लड़कियों के साथ संबंध बनाने की आम धारणा को ध्यान में रख कर किया गया और इस बात को गलत भी साबित कर दिया।

इस शोध के मुताबिक कहा गया है कि पुरूषों को बड़ी उम्र की महिलाओं में रूचि होती है। लेकिन जब शारीरिक संबंध बनाने की बात आती है तो उनकी उम्र संबंध में पुरूषों और महिलाओं के बीच का अंतर पहले विश्वास की तुलना में कम होता है।

यह अध्ययन फिनलैंड 878 व्यस्क पुरूषों और 1789 औरतों पर किया गया है। शोध में पुरुषों की यह बात भी पता चली है कि वह अपनी हम उम्र और बड़ी उम्र की महिलाओं के साथ शारीरिक संबंध बनाना पसंद करते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें