Header Ads

Breaking News

Ads

आप भी जान लीजिये, हमारे खून से जुड़ी ये रोचक बातें..

रक्त एक शारीरिक तरल (द्रव) है जो रक्त वाहिनियों के अन्दर विभिन्न अंगों में लगातार बहता रहता है। रक्त वाहिनियों में प्रवाहित होने वाला यह गाढ़ा, कुछ चिपचिपा, लाल रंग का द्रव्य, एक जीवित ऊतक है। यह प्लाज़मा और रक्त कणों से मिल कर बनता है।

 

हमारे शरीर में रक्त के कई कार्य है। लेकिन क्या आपको पता है, रक्त से जुड़ी ये रोचक बातें....

•  खून का पहला ट्रांसफर आज से लगभग 350 साल पहले किया गया था। दुनिया का पहला ब्लड बैंक   संयुक्त राज्य अमेरिका में 1937 को बनाया गया था।

•  आपकों पता है हमारी नसों में खून 400 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ता है और पूरे दिन में लगभग 96,500 km की दूरी तय करता है। यदि हमारा दिल शरीर से बाहर खून पंप करे तो यह खून को 30 मीटर ऊपर उछाल सकता है।

•  मनुष्य का रक्त केवल 4 तरह (O, A, B, AB) का होता हैं लेकिन गायों में लगभग 800, कुत्तो में 13 तरह का रक्त पाया जाता हैं। सबसे ज्यादा रक्त शार्क मछली में पाया जाता है। एक शार्क के शरीर में से 190 से 220 लीटर तक रक्त होता है।

•  ब्लड डोनेट करने में सबसे ज्यादा अवेरनेस ब्रिटन की प्रजा में है। ब्रिटन में हर 100 इन्सान में से 37 लोग ब्लड डोनेट करते है। आपको लगता होगा कि मच्छर थोड़ा सा खून पीते है लेकिन आपको बता दे कि 12 लाख मच्छर आपका पूरा खून चूस जाएगे। मच्छर “O” ग्रुप का खून चूसना पसंद करते है।

•  एक नवजात शिशु में सिर्फ 1 कप (250ml) खून होता है और एक जवान आदमी में लगभग 5 लीटर खून हो सकता है। हमारे यहां पर शादी से पहेले जन्माक्षर मिलाये जाते है जबकि जापान में शादी की बात से पहेले ब्लड ग्रुप जानना आवश्यक है। ऐसा ही केन्या और तान्जानिया में भी है।

•  कई बार जब हम आसमान की तरफ देखते है तो हमारी आंखो के सामने थोड़े सफेद-सफेद से डाॅट्स घूमने लगते है। दरअसल ये हमारी वाइट ब्लड सेल्स होती है।