For Smartphone and Android
Click here to download

Breaking News

नाम के पहले अक्षर से अपनी राशी कैसे मालूम करें? यहाँ से जानिये..

आज हम इस पोस्ट में हमारे नाम के पहले अक्षर से हमारी राशि की जानकारी लेने जा रहें है। हमारे जन्म के समय चंद्र की स्थिति को देखकर हमारी राशि निर्मित की जाती है। जब राशि निर्मित करते है तब उस राशि के कुछ अक्षर रखे जाते जिनके द्वारा हमारे नाम की उत्पत्ति होती है। राशिया कुल 12 प्रकार की होती है। जिनकी सूची निचे दी गई है।



1. मेष :- इस राशि का स्वामी मंगल है और यह राशिचक्र में प्रथम राशि है।  चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ  से शुरू होने वाले नाम इस राशी में आते है।

2. वृष :- इस राशि का स्वामी शुक्र है, और यह राशिचक्र में द्वितीय राशि है। ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो से शुरू होने वाले नाम इस राशी में आते है।

3. मिथुन :- इस राशि का स्वामी बुध है, और यह राशिचक्र में तृतीय राशि है। का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह से शुरू होने वाले नाम इस राशी में आते है।

4. कर्क :- इस राशि का स्वामी चंद्रमा है, और यह राशिचक्र में चौथी राशि है। ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो से शुरू होने वाले नाम इस राशी में आते है।

5. सिंह :- इस राशि का स्वामी सूर्य है और यह राशिचक्र में पाचवी राशि है। मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे से शुरू होने वाले नाम इस राशी में आते है।

6. कन्या :- इस राशि का स्वामी बुध है और यह राशिचक्र में छठी राशि है। ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो से शुरू होने वाले नाम इस राशी में आते है।

7. तुला :- इस राशि का स्वामी शुक्र है और यह राशिचक्र में सातवी राशि है। रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते से शुरू होने वाले नाम इस राशी में आते है।

8. वृश्चिक :- इस राशि का स्वामी मंगल है और यह राशिचक्र में आठवी राशि है। तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू से शुरू होने वाले नाम इस राशी में आते है।

9. धनु :- इस राशि का स्वामी बृहस्पति है और यह राशिचक्र में नववीं राशि है।  इस राशि के लिए ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे से शुरू होने वाले नाम इस राशी में आते है।

10 मकर :- इस राशि का स्वामी शनि है और यह राशिचक्र में दसवीं राशि है। भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी से शुरू होने वाले नाम इस राशी में आते है।

11. कुंभ :- इस राशि का स्वामी शनि है और यह राशिचक्र में ग्यारहवीं राशि है। गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा से शुरू होने वाले नाम इस राशी में आते है।

12. मीन :- इस राशि का स्वामी बृहस्पति है और यह राशिचक्र में बारवी राशि है। दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची से शुरू होने वाले नाम इस राशी में आते है।

उपर di गई जानकारी के अनुसार हम यह पता कर सकते है की हमारा नाम कोनसे राशि में आता है तथा उस राशि का स्वामी कौन है।

1 टिप्पणी: