Header Ads

Breaking News

Ads

Youtube से पैसे कमाने की हिंदी में पूरी जानकारी

हेल्लो फ्रेंड्स, आज मैं आपको बताऊंगा कि youtube से पैसे कैसे कमाए जा सकते है? ये एक पैसे कमाने का ऐसा तरीका है जिसमे आपको कोई खर्चा नहीं करना पड़ता है और आप फिर भी इससे पैसे कमा सकते है. बस आपके पास एक ईमेल id होनी चाहिए वो भी गूगल में. अगर आपके पास ईमेल id है तो आप कितने भी पैसे कमा सकते है. अब बात आती है कैसे विडियो लगाए?

 

अब दोस्तों जैसे आपने सबसे पहले सुना की youtube से पैसे कमाए जा सकते है तो आपके दिमाग में आया कि मेरे विडियो को कोई एक बार देखेगा तो मुझे कितने पैसे मिलेगे तो मैं आपको बता दू की ये निर्भर करता है कि आप कैसे विडियो लगाते है मतलब विडियो अंदर से कैसा भी हो उसका टाइटल कैसा दिया है.

अब आपको क्या करना है?

आपको बस पहले गूगल में जाकर ईमेल id बनानी होगी. ईमेल id बनाना बहुत आसान है. यदि आपको ईमेल id नहीं बनानी आती है अपने किसी दोस्त की सहायता से बनवा लीजिये या youtube पर इसे बनाने की विडियो देख सकते है.

क्या youtube अकाउंट बंद भी हो सकता है?

हाँ दोस्तों youtube अकाउंट बंद हो सकता है अगर आपने youtube से ही विडियो डाउनलोड करके youtube पर ही अपलोड करने की गलती करे दी तो 100% आपका चैनल बंद हो जाएगा और फिर दूसरा अकाउंट बनाएगे तो आपके प्रॉब्लम आएगी.

youtube में अकाउंट कैसे बनाये?

आपको सबसे पहले www.youtube.com पर जाना होगा इसके बाद ऊपर आपको आप्शन मिलेगा sign in उस पर क्लिक करके आपको जो आपने ईमेल id बनायी है उससे sign in  करना पड़ेगा इसके बाद आपको create a new channel आप्शन नजर आएगा उसे पर क्लिक करके अपना मन पसंद नाम का चैनल बनाये.

कैसा नाम रखें?

दोस्तों आपको एक ऐसा नाम रखना जो आपके विडियो से रिलेटेड हो जैसे अगर आप टेक्नोलॉजी का विडियो लगा रहे है और हिंदी में लगाएँगे तो अपने चैनल में hindi नाम जरुर लिखे क्योंकि अगर आपको या मुझे youtube या गूगल से किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो हम in hindi जरुर लिखते है. अगर कोई in hindi type करेगा तो आपके चैनल के विडियोज सबसे पहले ओपन होंगे क्योंकि आपके चैनल में हिंदी नाम है.

दोस्तों चैनल का नाम सोच समझकर रखे और ऐसा नाम रखे जो पहले किसी ने नहीं रखा हो जिससे अगर आपके चैनल के विडियो देखना चाहते तो youtube में टाइप करे तो आपके चैनल के वीडियोज ओपन होंगे.

इसके बाद आपको विडियो अपलोड करने के लिए ऊपर एक आप्शन मिलेगा Upload उस पर क्लिक करके आप विडियो अपलोड कर सकते है जो आपने बनाया है. इसके बाद आपको अपने विडियो को पैसे कमाने के लायक बनाना है होगा.

Video को कैसे बनाये पैसे कमाने के लायक?

इसके लिए आपको Left side में एक आप्शन मिलेगा Channel उस पर क्लिक करके आपको एक आप्शन मिलेगा Monetization  उस पर क्लिक करना है आप monetization पर क्लिक करने के बाद आपको next करना है इसके बाद आपको एक adsense account बनाना पड़ेगा.

अब ये adsense account क्या है?

youtube का तो बस इतना सा काम है कि हम विडियो अपलोड कर सकते है पैसे देने का काम तो adsense का है तो कैसे बनाये adsense अकाउंट?

इसके लिए जब आपके चैनल में 10000 views से उपर हो जाएँ तो आप Monetization पर क्लिक करें, तो आपको चार - पांच आप्शन मिलेगे उसमे लास्ट वाले से पहला आप्शन मिलेगा “मुझे पैसे कैसे भुगतान किये जाएगा” उस आप को क्लिक करना है बाद में आपको नेक्स्ट करना है और एक फॉर्म ओपन होगा उसमे आपको अपना नाम और एड्रेस डालना पड़ेगा. इसके बाद आपको submit पर क्लिक करना है. submit पर क्लिक करने के बाद आपका adsense अकाउंट बन जाएगा.

आपका अकाउंट कुछ ही घंटे में चालू हो जाएगा और आप www.adsense.com पर जाकर अपनी ईमेल id डालकर अपने adsense account में जाकर पैसे देख सकते है कि आपके विडियो ने कितने पैसे कमाए है. दोस्तों हो सकता है जब आप अकाउंट बनाए तब आपको कुछ बदलाव मिलें तो आप अकाउंट बनाने की जानकारी के लिए youtube पर विडियो भी सर्च करके देख सकते है.