लड़कियों की ये 42 मज़ेदार बातें शायद आप नहीं जानते होंगे - Girls Facts in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज मैं इस पोस्ट में आपके लिए लड़कियों की ऐसी 42 मज़ेदार बातें (Girls Facts in Hindi) बताने जा रहा हूँ जिन्हें शायद आप नहीं जानते होंगे। आइये इन्हें आज के इस पोस्ट से जान लें।



Girls Facts in Hindi

1. International Woman Day हर साल 8 मार्च को मनाया जाता है। कई देशों में इस दिन छुट्टी भी की जाती है।

2. इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ था कि किसी औलंपिक में अमरीका की टीम में पुरूषों से ज्यादा महिलाये हों। 2012 की औलंपिक टीम में 269 महिलाये और 261 पुरूष थे।

3. अमरीका में पुरूषों से महिलायों की गिणती ज्यादा है।

4. लगभग 100 में से 2 महिलायों के एक अतिरिक्त स्तन होता है जो कि तीसरा स्तन होता है।

5. साउदी अरब में यह कानुन है कि अगर कोई पति अपनी पतनी को cofee ना दे तो वह उससे तलाक ले सकती है।

6. महिलाएँ पुरूषों के मुकाबले अपनी ऑखे दुगनी ज्यादा झपकती है।

7. ‘Woman’ शब्द की उत्पति wyfman’ से हुई है जिसका अर्थ है – ‘wife of man’।

8. संसार से हर जगह औरतो की औसत आयु मर्दो से कही ज्यादा है। महिलाएं पुरुषों के मुकाबले लंबी जिंदगी जीती हैं। इसके पीछे एक बड़ी वजह उनका इम्यून सिस्टम है।

9. लंबे कद वाली महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर के प्रति अधिक सचेत रहना चाहिए क्योंकि उन्हें इसका खतरा अधिक होता है। हालैंड के कुछ वैज्ञानिकों ने अपने शोध के आधार पर माना है कि लंबे कद वाली महिलाओं का शारीरिक विकास कम उम्र से ही तेजी से होता है जिस वजह से उनके हार्मोन्स में बदलाव भी तेजी से होता है। इससे उन्हें ब्रेस्ट कैंसर की आशंका अधिक रहती है।

10. हर महिला अपने जीवन काल दौरान लगभग 2 किलो 700 ग्राम lipstick लगा चुकी होती है।

11. लगभग 27% औरतो की मौत दिल की बिमारी के कारण और 12% की मौत कैंसर से होती है।

12. सबस ज्यादा बच्चो को जन्म देने की रिकार्ड रूस की एक महिला के नाम हैं। जिसके 69 बच्चे थे। इनमे से 7 तो तिगड़ी थे अर्थात् तीन इकट्ठे पैदा हुए थे और 7 ही जुड़वा और बाकी एक-एक थे।

13. लगभग अमरीका की सेना में 14% महिलाएँ है जबकि 1950 में यह आकड़ा 2% से कम था।

14. Newzealand ऐसा पहिला देश है जिसने औरते को वोट का अधिकार सबस पहले 1893 में दिया। इंग्लैंड ने 1932 में दिया था।

15. अगर एक आदमी सात दिनो के लिए कही बाहर जाता है तो वह पाँच दिन के कपड़े पैक करता है। मगर जब एक औरत सात दिन के टूर पर जाती है तो वह लगभग 21 सूट पैक करती है क्योकि वह यह नही जानती कि हर दिन उसे किया पहनने को दिल करेगा।

16. शोधकर्ताओं के मुताबिक, महिलाओं को नए जन्मे बच्चे की खुशबू बहुत ज्यादा उत्तेजित करती है। यह उत्तेजना किसी भी ड्रग्स के शिकार व्यक्ति के तड़पने के बराबर होती है।

17. औरतो को सुंघने की समता जन्म से ही मर्दो से ज्यादा होती है और सारी जिन्दगी ज्यादा ही रहती है।

18. झूठ के मामले में महिलाएं पुरुषों से काफी पीछे हैं। एक पुरुष दिन भर में 6 बार झूठ बोलता है। वहीं, एक महिला औसतन दिन में दो बार ही झूठ बोल पाती है।

19. महिलाओं ने हमेशा से सभी क्षेत्रों में अपनी कामयाबी के झंडे गाड़े हैं, लेकिन ये सच्चाई है कि महिलाओं को ओलिंपिक खेलों में शामिल होने का पहला मौका 1900 में मिला था।

20. औरतो के दिल की गति की धड़कन मर्दो से ज्यादा होती है।

21. हर साल लगभग 1 करोड़ 40 लाख किशोर लड़किया गर्भवती होती है और इनमे से 90% विकासशील देशों की होती है।

22. ब्रिटेन में महिलाओं के पास औसतन 19 जोड़े जूते और सैंडिल होते हैं। इनमें से वह सिर्फ सात जोड़ी काम में लाती हैं। इसके साथ ही अपनी पूरी जिंदगी में महिलाएं 111 हैंडबैग्स खरीदती हैं।

23. लगभग हर दिन 1,600 औरतें बच्चो को जन्म देने के दौरान मरती है ओर इनमे से 99% विकासशील देशो की होती है।

24. लड़कियां बड़ी चूजी होती हैं। एक शोध के मुताबिक, वे अपना एक साल सिर्फ यह सोच कर निकाल सकती हैं कि उन्हें कौन-से कपड़े पहनने हैं। वहीं, अपने लुक को लेकर वो दिन में कम से कम 9 बार सोचती हैं।

25. इस बात से आप भी इत्तेफाक रखेंगे कि महिलाओं के पेट में कोई भी बात नहीं पचती। महिलाएं किसी भी खास बात को 47 घंटे और 15 मिनट तक ही गुप्त रख सकती हैं। इसके बाद ज्वालामुखी फटता है।

26. अफ्रीकी देश नाइजर शिशु जन्म दर के मामले में सबसे आगे है। यहां की महिलाएं औसतन सात बच्चों को जन्म देती हैं, जो दुनिया में सबसे ज्यादा है।

27. एक साल में महिलाएं 30 से 64 बार रोती हैं। वहीं, पुरुष एक साल में सिर्फ 6 से 17 बार रोते हैं।

28. यह बात सुनने में भले ही मजाक लगे, लेकिन सच है कि पुरुष औसतन 13000 शब्दों का इस्तेमाल करते हैं, जबकि महिलाएं लगभग 20 हजार शब्द बोलती हैं।

29. कामकाज में महिलाओं की तुलना में पुरुषों को ज्यादा वरीयता दी जाती है, लेकिन असलियत ये है कि महिलाएं एक साथ कई तरह के काम करने में पुरुषों से कहीं ज्यादा सक्षम होती हैं।

30. श्रीलंका ऐसा एकलौता देश है जिसका पहला प्रधानमंत्री एक महिला थी। श्रीमती भंडारनायके 1960 में श्रीलंका के पहले प्रधानमंत्री बने।

31. गर्भाशय का सफल ट्रांसप्लांट कराने वाली दुनिया की पहली महिला पहली बार 2013 में प्रेग्नेंट हुई थी।

32. दुनिया का सबसे पहला नावल ‘The tale of Genji’ 1000 ईसवी में एक औरत Murasaki Shikibu (मुरासाकी शीकीबु) द्वारा लिखा और प्रकाशित किया गया था।

33. विश्व में अभी भी औरतो को मर्दो के जितना काम करने पर भी 36% कम वेतन मिलता है।

34. भारत में शादी से पहले सेक्स पर नैतिक प्रतिबंध है। वहीं, कुंवारी लड़कियों के गर्भधारण की बात तो सोची भी नहीं जा सकती। अमेरिका में 40 फीसदी महिलाएं शादी से पहले ही बच्चे को जन्म दे देती हैं।

35. महिलाओं पर किए गए शोध के मुताबिक, प्रेग्नेंसी के दौरान खर्राटे लेने वाली महिलाओं के बच्चे आकार में बाकी बच्चों की तुलना में छोटे होते हैं।

36. 100 की उम्र के पार पहुँचने वालो में से 5 में से 4 औरते होती हैं।

37. लड़कियों को गंदी बातें करना उतना ही अच्‍छा लगता है, जितना की लड़कों को।

38. प्रत्येक 90 सेकंड में दुनिया में एक महिला बच्चे को जन्म देने के दौरान मर जाती है।

39. दुनिया की 20 सबसे ज्यादा अमीर महिलाओं के पास दौलत कहां से आई? इसके पीछे उनकी मेहनत नहीं, बल्कि पति या पिता की मेहरबानी है। 17वें नंबर की अमीर महिला को छोड़कर बाकी सभी महिलाओं के पास उनके पति या पिता द्वारा छोड़ी गई दौलत है।

40. महिलाएं सेक्स के बाद भी किस करना पसंद करती हैं।

41. भारतीय महिलाएं, दुनिया में सबसे सुंदर मानी जाती हैं।

42. दुनिया में अगर सबसे ज्‍यादा कोई इमोशनल ब्‍लैकमेल के शिकार होते है तो वह भारतीय पुरूष होते है. भारतीय महिलाएं नजदीकी रिश्‍ते में कभी भी बात को सही ढंग से नहीं कहती, वह हमेशा उसे इमोशनल टच देती हैं ताकि कोई भी पिघल जाये और उनकी बात मान ले।