सफेद बाल हमेशा के लिए जड़ से काले करने के लिए आजमाए ये तरीके - White hair to black

सफेद बाल हमेशा के लिए जड़ से काले करने के लिए आजमाए ये तरीके - White hair to black

आजकल वक्त से पहले ही लोगों के बाल सफेद होने लगते हैं। इसका बड़ा कारण तनाव, खाने-पीने की गलत आदतें व प्रदूषण होता है। पोषक तत्वों से भरपूर भोजन ना खाना, धूम्रपान करना, शराब पीना और बहुत ज्यादा जंक फूड खाना, यह सब बालों को सफेद करते हैं। इसके अलावा हार्मोंस असंतुलन, दवाओं के साइड इफेक्ट और रोजाना शैंपू के इस्तेमाल से भी बाल सफेद होते हैं। इन्हें छिपाने के लिए लोग तरह तरह के नुस्खे अपनाते हैं।

 

हेयर डाई, कलर, हीना पाऊडर और ना जाने कौन-कौन से ब्य़ूटी प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल किए जाते हैं लेकिन हेयर कलर में कैमिकल होते हैं जो सैंसटिव स्किन वाले लोगों के लिए परेशानी का सबब बन सकते हैं और यह सब तरीके टेम्पररी हैं। इसकी जगह पर आप कुछ किफायती घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं जो आपके बालों को फिर से नैचुरल काला करने में सक्षम होते हैं।

बाल क्यों होते हैं सफेद?
बालों में मेलनिन नाम का पिग्मेंट पाया जाता है जो उम्र के साथ कम होने लगता है, जिससे बाल सफेद होते हैं लेकिन कुछ लोगों के बालों में यह उम्र से पहले ही बनना बंद हो जाता है, जिससे कम उम्र में ही बाल सफेद हो जाते हैं।

सफेद बालों को काला करने के टिप्स
सफेद बालों को काला करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे अपनाएं। इससे बालों को नुकसान भी नहीं होगा। आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताते हैं जो बालों को दोबारा काला करने में बेहद कारगर है।

– प्याज का रस
प्याज के रस में नींबू मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं। 10 मिनट एेसे ही रहने दें। बाद में सिर धो लें।

-हरी मेंहदी और मेथी
हरी मेंहदी यानि हीना पाऊडर को मेथी के साथ मिक्स करके पेस्ट तैयार कर लें उसमें नारियल का तेल भी मिलाएं। इससे बालों की मसाज करें। आप चाहें तो मेथी दाना पाऊडर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

– चायपत्ती
सप्ताह में 2 बार बालों को चायपत्ती के पानी से धोएं। इससे बाल मजबूत, काले और मुलायम होंगे। आप कॉफी के पानी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

-लौकी और जैतून का तेल
लौकी के रस में जैतून का तेल मिलाकर बालों में मसाज करें। आधे घंटे बाद बालों को धो लें।

– आंवला और तुलसी
आंवला पाउडर में तुलसी के पत्तों को पीसकर मिलाएं। इसे पानी में घोलकर बालों की जड़ों में लगाने से असमय सफेद बाल फिर से काले हो जाते है। आप तुलसी की जगह गुड़हल के फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे बालों की मसाज करें फिर आधे पौने घंटे के बाद सिर ताजे पानी से धो लें।
– बादाम का तेल
बादाम के तेल में आंवले के रस को मिलाकर बालों में मसाज करें। एक घंटे बाद बालों में शैम्पू कर लें।

1. इंडिगो हेयर डाई
आप इंडिगो डाई से भी बालों को नैचुरली काला कर सकते हैं। यह इंडिगोफेरा टिनक्टोरिया (Indigofera tinctoria) नाम के पौधे से मिलती है, जिसका रंग गहरा नीला होता है। वैसे इंडिगो का इस्तेमाल जींस व अन्य कपड़ों को रंगने के लिए किया जाता है। इसके अलावा बिच्छु डंक और ओवेरियन व पेट के कैंसर के इलाज में भी इसका इस्तेमाल होता है।

कैसे करें अपलाई
इंडिगो कलर को आप हीना पाऊडर में मिक्स करके लगाएंगे तो बालों का रंग डार्क ब्राऊन होगा। यह बालों को मजबूती शाईन और बढ़िया टेक्सचर देते हैं।