प्यार क्या है , आखिर क्यों हो जाता है किसी से प्यार - What is love

प्यार क्या है , आखिर क्यों हो जाता है किसी से प्यार? - What is love - किसी से प्यार क्यों होता है?

जब प्यार की बात आती है तो हर किसी का मन प्रफुल्लित हो जाता है।प्यार अपने आप में ही एक खूबसूरत एहसास है, जब किसी को प्यार होता है तब पूरी दूनिया उसे नई सी लगने लगती है। प्यार होने के बाद हर इंसान ये जरूर सोचता है कि आखिर उसे प्यार हुआ क्यों?

 

लेकिन आज तक शायद ही किसी को यह समझ में आया हो कि प्यार होता क्यों है? दरअसल, जब आप किसी के प्यार में पड़ते है तो असल में आप उसकी शक्ल, पर्सनेलटी और लुक को देख कर प्यार कर बैठते है। एेसे में आज हम आपको बताएंगे कि आखिर क्यों आप किसी के प्यार में इतनी जल्दी पड़ जाते हैं। ये रही वे वजह जिसके कारण हम किसी के साथ प्यार में पड़ जाते हैं।

जब हमें किसी से प्यार होता है तब ब्रेन में एक केमिकल प्रोसेस होता है जिसके कारण आप अपनी इच्छाओं के चलते किसी की तरफ आकर्षित हो जाते हैं। हाल ही में हुए एक रिसर्च में इस बात को साबित किया गया है कि प्यार का होना असल में ब्रेन केमिकल प्रोसेस होता है।

हर कोई अपने पार्टनर को लेकर कुछ न कुछ तो जरूर सोचता है। ऐसे में जब आपको किसी में उस तरह के गुण दिखाई देते है तो आपको उनसे प्यार हो जाता है। अक्सर वो लोग ही किसी से प्यार कर पाते हैं जो लोग इसे अच्छा समझते हैं। इसके अलावा किसी अच्छी पर्सनेलटी वाले को देखकर भी आप उसकी तरफ अटरेक्ट हो जाते है।

जब आप किसी से प्यार कर बैठते हैं तो आपके अंदर कई बदलाव आते हैं। प्यार आपको परेशानियों से लड़ने के साथ जिंदगी को दूसरा मौका देने का मतलब भी सीखाता है। प्यार में पड़ा इंसान अपने साथ-साथ दूसरों के बारे में भी सोचने लग जाता है। प्यार करने की इच्छी रखने वाले या सोचने वाले लोग जल्द ही किसी के प्यार में पड़ जाते है। ऐसे लोगों को जिंदगी में प्यार का इंतजार हमेशा ही रहता है।