Friday, March 12, 2021

Affiliate marketing meaning in Hindi ? How to earn money from affiliate marketing in hindi?

हेलो दोस्तों यदि आप ब्लॉगिंग शुरू करने की सोच रहे है तो आप को एफिलिएट क्या होता होता है ? इसके बारे में पता होना चाहिए  यदि आप को एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने है तो।  इस आर्टिक्ल में आप को में एफिलिएट के बारे में पूरी जानकारी देना वाला हु जो कई ब्लॉगर नहीं देते।  में आपको बताऊंगा Affiliate Meaning in Hindi यानि एफिलिएट का हिंदी  मतबल होता है ?  इसके साथ साथ ये भी बताऊंगा की आप सुरु में ही एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमा सकते है।  तो चलिए शुरू करते है आज की जानकारी। 


इंटरनेट के शुरुआती दिनों में मार्केटिंग खिलौना के रूप में देखी जाने वाली ई-कॉमर्स वेबसाइट व्यापार योजना का एक एकीकृत हिस्सा बन गई और कुछ मामलों में मौजूदा ऑफ़लाइन व्यापार की तुलना में बड़े व्यवसाय तक बढ़ी। एक रिपोर्ट के अनुसार, 2006 में संबद्ध नेटवर्क के माध्यम से कुल बिक्री राशि अकेले यूनाइटेड किंगडम में £ 2.16 बिलियन थी। (सोर्स विकिपीडिआ

How to Earn Money From Affiliate Marketing
How to Earn Money From Affiliate Marketing


एफिलिएट मार्केटिंग क्या है ? एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाये ?


टेबल ऑफ़ कंटेंट्स 

1. Affiliate Marketing meaning in Hindi? 
2. Affiliate की परिभाषा?
3. Affiliate कैसे करे? 
4. How to earn money from affiliate marketing?





1. Affiliate meaning in Hindi? ( एफिलिएट को हिंदी में क्या बोलते है ?)



आमतौर पर ऐसी कई ब्लॉगर या मार्केटर है जो एफिलिएट से पैसे कमाते है और यही देख कर नए नए ब्लॉगर और लोग भी एफिलिएट के मध्याम से पैसे कमाना चाहते है परन्तु उन्हें यह ठीक से नहीं पता होता की आखिर एफिलिएट या एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है ? बिना जाने वो बस किसी भी नेटवर्क से जुड़ कर काम करना शुरू कर देते है और जब 5 - 6 मंथ में कामयाबी नहीं मिलती तो वो छोड़ देते है।


इसलिए में आप से बोलना चाहूंगा की आप पहले एफिलिएट को समझे फिर काम करना सुरु करे मेरा 100% दावा है की आप को 2 मंथ में रिजल्ट मिला शुरू हो जायेगा। ये बात में अपने निजी अनुभव के आधार पर बता रहा हु।


यदि आप एफिलिएट की मीनिंग English to HIndi dictionary में ढूढेंगे तो आप को शुद्ध हिंदी में इसका मतलब पता चलेगा जो आप को और भी ज्यादा कंफ्यूज कर देगा इसी लिए में इसका मतलब आप को shabdkosh dictionary से लेकर आसान शब्दों में समझा देता हु

शब्दकोष डिक्शनरी में इसका मतलब  दिया है :-

मिलाना
गोद लेना
सम्बद्ध करना
संबद्ध करना
लेपालक करना
संबद्ध कराना
सभासद बनाना
साथ लगाना
संबद्ध होना

इन्हे देख कर आप को कुछ भी समझ नहीं आएगा तो चलिए में आप को बताता हु निचे फोटो में उदहारण दिया है।

 
Full Credit To www.shabdkosh.com

english to hindi dictionary
shabdkosh dictionary



2. Affiliate की परिभाषा?


एफिलिएट मार्केटिंग  एक प्रकार का प्रदर्शन-आधारित विपणन है जिसमें एक व्यवसाय प्रत्येक  ग्राहक द्वारा संबद्ध स्वयं के विपणन प्रयासों द्वारा लाया गया एक या एक से अधिक सहयोगियों को पुरस्कृत करता है।

अर्थात एफिलिएट से तातपर्य ऐसे लोग से है जो किसी कम्पनी से जुड़ कर उनके प्रोडक्ट का प्रचार प्रसार कर के ग्राहक को कम्पनी से प्रोडक्ट लेने के लिए  मानते है और इसके बदले कम्पनी से पारितोषिक(Commission) प्राप्त करते है। 


 

3.  Affiliate कैसे करे ? How to earn money from affiliate marketing?


ऊपर तो हमें बात कर ली की एफिलिएट को हिंदी में क्या बोलते है ? अब सब से इम्पोर्टेन्ट बात की एफिलिएट कैसे करे ? आप को बता दू की एफिलिएट करने और एफिलिएट से पैसे कमाने में अंतर है। How to earn money from affiliate marketing? इस बारे में भी बताऊंगा लेकिन इससे पहले आप के लिए जाना जरुरी है की एफिलिएट कैसे अरे क्योकि दोनो ही आपस में जुड़े हुए है।


एफिलिएट कैसे करे


1. सब से पहले एक विश्वसनीय कम्पनी बहुत जरुरी है जैसे Amazon जो वर्ल्ड लेवल पर जानामाना नाम है लोग amazon से लाखो की इनकम कर रहे है। तो आप को ऐसी कम्पनियो का एफिलिएट बनना है जो नामी हो और उनका कमीशन भी अच्छा हो ताकि आप की इनकम अच्छी हो।  जैसे Flipkart , Amazon, Ebay ऐसी बहुत सी कम्पनिया है जो India और इंडिया से बहार काम कर रही है जिससे जुड़ कर आप इनकम कर सकते हो वो भी फ्री में यानि बिना कोई इन्वेस्टमेंट किये। 


2. प्रोडक्ट की समझ बहुत जरुरी है एफिलिएट करने के लिए क्योकि किसी भी प्रोडक्ट का प्रमोशन करने के लिए आप को यह देखना जरुरी है की जो प्रोडक्ट आप ने लिया है प्रोमोट करने को वो कितना फेमस है या कितना कॉम्पिटिशन है यदि उस प्रोडक्ट की वैल्यू लोगो की बिच अच्छी नहीं है तो तो आप को कोई लाभ नहीं होगा।  तो ऐसा प्रोडक्ट लीजिये जो लोगो में फेमस हो। 


3. Targeted ऑडियंस को पकड़ना बहुत जरुरी है जी हाँ ये बहुत जरुरी है की आप एक टार्गेटेड ऑडियंस को पकड़ो और उनमे प्रोडक्ट्स का प्रमोशन करो।  इससे अच्छी इनकम होती है और लोगो का चॉइस या पसंद के बारे में भी पूरा पता होता है जिससे आगे कोई दिक्कत नहीं आती। 


4. Social Networking भी बहुत जरुरी है जी हाँ आप जानते ही है की आज कल हर बड़ा सलिब्रेटी या राजनेता सोशल नेटवर्क पर एक्टिव है और साथ ही उनको फॉलो करने वाले भी  लोग एक्टिव रहते है तो आप का भी अपना प्रोडक्ट से रिलेटेड एक सोशल साइट्स पर एक एकाउंट्स होना बहुत ही जरुई है ताकि आप उधर भी प्रोमोट कर सके और इनकम हो। 
  

ये चार पॉइंट्स ऐसे  है जो किसी भी नए एफिलिएट को काम करने के लिए बहुत जरुरी है और बिना इसके जाने वो affiliate marketing में कामयाब नहीं हो सकते है. ये तो रही बात की Affiliate Marketing कैसे करे ? अब में अआप्को बताता हु की How to earn money from affiliate marketing in hindi? यानि एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए। 



4. How to earn money from affiliate marketing? (एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए।) 


अब बात करते है की एक एफिलिएट मार्केटिंग कर के हम पैसे कैसे कमा सकते है ? आज के टाइम में एफिलिएट मार्केटिंग सब अच्छा जरिया बना हुवा है घर बैठे इनकम करने का में आप को बता दू फ्री में आप बहुत ही अच्छी इनकम कर सकते और यदि आप paid affiliate करते है तो आप की इनकम 10 गुणा तक बढ़ सकती है।  पर हम यहा  फ्री मोड से एफिलिएट से इनकम करेंगे। चलिए में निचे बताता हु की पैसे कैसे कमा सकते है। 



1. Blogging कर के 


सब से पहले और सब से इम्पोर्टेन्ट बात  यह है की आप एफिलिएट से पैसा ब्लॉग्गिंग कर के कमा सकते है। आज बड़े बड़े ब्लॉगर ब्लॉग्गिंग और एफिलिएट मार्केटिंग से लाखो रूपये कमा रहे है वो google adsense के भरोसे नहीं रहते है क्योकि इस से कम इनकम होती है परन्तु यदि ब्लॉग के माध्यम से आप कम समय और कम ट्रैफिक में ज्यादा इनकम कर सकते है यदि आप नहीं जानते की ब्लॉग क्या होता है और ब्लॉग्गिंग कैसे करे तो आप ये पोस्ट पढ़ सकते है। जिसमे पूरी जानकारी दी गयी है। 


हम किसी प्रोडक्ट्स के नाम पर के blog niche बना कर हम ब्लॉगिंग कर सकते है और किसी (1) खास प्रोडक्ट और टार्गेटेड लोगो के लिए ब्लॉग लिख सकते है , (2) किसी प्रोडक्ट्स का रिव्यु कर सकते है , (3) किसी प्रोडक्ट को कैसे उसे करना है वो बता सकते है।  

और जो भी आर्टिकल लिखे उस प्रोडक्ट पर अपना एफिलिएट लिंक लगा सकते है।  इससे जो भी लोग पढ़ रहे होंगे यदि उनको अच्छा लगता है तो वो एफिलिएट लिंक से डायरेक्ट वो प्रोडक्ट खरीद लेंगे और आपको कमीशन के रूप में इनकम हो जाएगी।  तो ब्लॉगिंग एक सब से अच्छा तरीका है affiliate marketing को प्रोमोट करने के लिए और पैसे कमाने के लिए। 



2.  Facebook page बना कर 


एफिलिएट से पैसे कमाने का दूसरा तरीका है आप अपने ब्लॉग्गिंग टॉपिक या प्रोडक्ट से रिलेटेड एक फेसबुक पेज बनाओ और अपने एफिलिएट प्रोडक्ट को अपने एफिलिएट लिंक के माध्यम से शेयर या प्रमोट करो इससे भी अच्छी इनकम शुरू हो जाती है।  क्योकि आप के फेसबुक पेज से वोही व्यक्ति जुड़ेगा या फॉलो करेगा जिसे उस टाइप के प्रॉडक्ट्स या ब्लॉग पसंद होगा तो यह चांस बन जाता है इनकम करने का।  जितने ज्यादा फोल्लोवर उतने ही ज्यादा इनकम के चांस। उदाहरण के लिए आप यह facebook पेज देख सकते है। आप को आईडिया मिल जायेगा। 


3. Facebook पर affiliate ग्रुप ज्वाइन 


आज फेसबुक पर हज़ारो शॉपिंग ग्रुप और एफिलिएट ग्रुप एक्टिव है आप कम से कम 10 ग्रुप को ज्वाइन करे बस धायण रहे की आप एक ही समय में 10 से ज्यादा ग्रुप को ज्वाइन न करे क्यूओकी facebook आप का अकाउंट डीएक्टिवेट भी कर सकता है। ग्रुप में आप जानकारी के साथ साथ अपना एफिलिएट प्रोडक्ट्स भी शेयर कर सकते है। और अपने एफिलिएट इनकम की शुरुवात कर सकते है। 



4. Whatsapp Group बना कर 


जिस प्रकार से मेने बताया की फेसबुक पेज बनाना है ठीक उसी प्रकार से एक व्हाट्सप्प ग्रुप भी बनाना है और उनलोगो को ऐड करना है जिन्हे आप के प्रमोट किये जाने वाले पप्रोडक्ट्स पसंद हो क्योकि ऐसे लोग ही आप के लिंक से प्रोडक्ट लेंगे। 

आप एक काम और कर सकते है की गूगल पर सर्च मार के आप अपने अनुसार व्हाट्सप्प ग्रुप में ज्वाइन हो कर अपना एफिलिएट प्रोडक्ट शेयर कर सकते है।



5. फ्री ऑनलाइन स्टोर खोल कर 


आज कल google play store पर ऐसे कई एप्प है जो फ्री में ऑनलाइन स्टोर खोलने के मौके दे रहे है जहा आप अपना खुद का ऑनलाइन स्टोर ओपन कर सकते है और दोस्तों ग्रुप्स में अपने स्टोर के लिंक को शेयर कर सकते है और इनकम कर सकते है।  

बस अपने स्टोर में प्रोडक्ट्स की फोटो और एफिलिएट लिंक डाल कर छोड़ दीजिये बस कोई उस पर क्लीक कर के सामान लेता है तो आप को कमीशन के रूप में इनकम हो जाएगी और आप का अपने जेब से कुछ नहीं जायेगा। 


6. Google ads,  Bing/Yahoo ads और Facebook ads  के द्वारा 


यदि आप थोड़ा बहूत इन्वेस्टमेंट कर सकते है तो आप ऊपर दिए गए Ads से भी पैसे कमा सकते है।  ये काम कैसे करता है।  मुख्य रूप से एड्स किसी खास समय पर चलाया जाता है जैसे की फेस्टिवल के टाइम पर  उदाहरण के लिए दिवाली , न्यू  ईयर , X -Max  क्योकि इन दिनों लोग काफी शॉपिंग करते है तो आप इससे रिलेटेड प्रोडक्ट्स का प्रमोशन करते है तो आप को अपनी लागत का 10 गुणा इनकम हो सकती है और साल में एक या दो बार ये काम आप कर सकते है।  यदि आप को सीखना है की ads कैसे चलाये तो आप कमेंट में लिख देना उसपर पर एक पोस्ट डाल दूंगा।



7. वेबसाइट बना कर 


यदि आप सुरुवात में Rs.  4000/- से Rs. 5000/- का इन्वेस्टमेंट कर सकते है तो आप एक वर्ड प्रेस पर एक अच्छी सी एफिलिएट वेबसाइट बना कर और टूल्स इस्तेमाल करे के अच्छा खासा पैसा कमा सकते है वो भी एक बार काम कर के क्योकि सभी काम टूल्स अपने आप कर देगा।  बस आप को प्रोडक्ट का चुन लेना है और इनकम करनी है। 

इसके लिए आप महंगी होस्टिंग बिकुल नहीं ले क्योकि आज कल बहुत ही सस्ती होस्टिंग मिल रही है जो साथ में फ्री में एक अपनी पसंद का डोमेन भी दे देता है। में आप को लिस्ट दे रहा हु India के बेस्ट होस्टिंग कम्पनी के। 

1. Hostinger : इस लिंक से लेने पर आप को 80% डिस्काउंट मिलेगा और साथ में free Domain भी। ज्यादातर ब्लॉगर या एफिलिएट करने वाले hostinger का ही इस्तेमाल करते है।  


2. Bluehost India   और Bluehost World  यहाँ से लेने पर भी आप को भारी डिस्काउंट के साथ फ्री डोमेन मिल जायेगा और हाँ यहाँ आप के पास दो ऑप्शन है या तो आप India का सर्वर ले सकते है या फिर इंडिया से बाहर का। 

3. Hostgator : यहाँ भी आप को सभी ऑप्शन मिल जायेगा जो मेने ऊपर बताया है।  यदि मेरी मने तो आप bluehost को ही चुने यदि लम्बे टाइम तक काम करना है तो। 





अगले पोस्ट में आप को  बताऊंगा की Affiliate marketing Amazon के साथ कैसे करे और amazon affiliate marketing से पैसे कैसे कमा सकते है वो भी बिना किसी इन्वेस्टमेंट के।  आप ब्लॉग को फॉलो और सब्सक्राइब जरूर कर ले। 





कोई कन्फूशन हो  या कुछ पूछना हो तो आप कमेंट में बता दे। 



धन्यावाद 






NEXT ARTICLE Next Post
This Is The Oldest Page
NEXT ARTICLE Next Post
This Is The Oldest Page
 

Delivered by FeedBurner