Wednesday, March 31, 2021

Ghar baithe paise kaise kamaye online bina investment

आज के टाइम जब covid 19 और lock-down के करण हज़ारो लाखो लोगो की नौकरी चली गयी है। परन्तु सरकार ने उनके लिए कुछ खास उपाय नहीं किये।  इसी को देखते हुए में आप को ऐसे कुछ Part time Online Work बताऊंगा जिस आप घर से ही कर सकते है और अच्छी खासी इनकम कर सकते है। जैसा की आप जानते है की lock-down में प्राइवेट कम्पनियो के साथ साथ सरकार ने भी घर से काम करने (Work From Home )को अपनी वरियता दी. 


इसी को देखते हुए में आज अपने Mera Hindi Blog  के माध्यम से आपको Ghar baithe paise kaise kamaye online bina investment (घर बैठे पैसे कमाए ऑनलाइन बिना इन्वेस्टमेंट)  के बारे में बताऊंगा जिसे आप आराम से अपने किसी भी स्मार्टफोन से शुरू कर सकते है। आप को इस काम के लिए Rs. 5000/- से Rs. 10,000/- तक का एक साधारण सा smartphone चाहिए।  



Ghar baithe paise kaise kamaye online bina investment
Ghar baithe paise kaise kamaye online bina investment



Ghar baithe paise kaise kamaye online bina investment ?


आप को निचे में 6 ऐसे काम बता रहा हु जिसे आप बिना इन्वेस्टमेंट के घर बैठे कर के Rs. 30,000/- से Rs. 50,000/- तक कमा सकते यदि आप ठीक से मेहनत करते है तो आप को केवल रोज़ आप को दो से तीन घंटे ही काम करना है वो भी अपने लिए।  ये आप के लिए एक प्रकार से online work at home होगा। आप को साफ़ बता दू की आप को  freelance data entry जैसा काम नहीं करना है क्योकि ये ज्यादातर झूठे होते है। डाटा एंट्री के नाम पर ठग होता है। 


Table of Content 

1. Reselling से कैसे कमाये ?
2. Affiliate Marketing से कैसे कमाये ?
3. Blogging से पैसे कैसे कमाये ?
4. YouTube Channel से पैसे कैसे कमाये?
5. Freelance Work घर से कर के। 





1. Reselling से कैसे कमाये ?



Reselling एक ऐसा part time online work  है जिससे अकेले आप महीने में Rs. 25,000/- से Rs. 35,000/-  तक भी आराम से कमा सकते है। Reselling क्या है ? और Reselling से कैसे करे ? और सब अच्छी Reselling मोबाइल एप्प कोण सी है ? इसकी जानकारी निचे दी गयी लिंक पर क्लिक कर के ले सकते है। 

में आप को बता देता हु की Reselling से कैसे कमाते है ? Reselling से मतलब ऐसे वास्तु को फिर से बेचना होता हो जिसका पहले से प्राइस फिक्स होता है और उसे आप अपने प्राइस में बेचते है। रेसेल्लिंग में आप कपड़े, smartphone, टेलीविज़न, toys, books, कुछ भी बेच सकते है जैसे की flipkart और amazon पर बिकता है। 


Reselling में जो ओरिजिनल शॉपर होते है वो एक प्राइस सेट कर देते है और आप को mobile application के माध्यम से उस प्राइस से ज्यादा के प्राइस से सामान को बेचना होता है जो बहुत ही आसान होता है क्योकि इनके प्राइस काम होते है तो आप ज्यादा प्राइस में आराम से बेच सकते है। 

मान लीजिये किसी समान की कीमत Rs. 150/- है उसे आपने Rs. 200/- में resell कर दिया तो Rs. 150/- ओरिजनल शॉपर को मिल जायेगा और Rs. 50/- आप को मिल जायेगा।  आप चाहे तो इसे ज्यादा कीमत पर भी sell कर सकते है। 

Resell कैसे करे ? इसके लिए आप के पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए और आप को कुछ बेस्ट reselling app डाउनलोड कर के उसमे अपनी ID बना लेनी है। Glowroad, messho , shop 18 कुछ ऐसे reselling app है जो काफी फेमस है।  जो भो प्रोडक्ट पसंद हो उसे Whatsapp Group, Facebook Group और सभी सोशल मीडिया पर अपने प्राइस डाल कर शेयर कीजिये जो भी आर्डर आएगा उस पर आप का प्रॉफिट होगा और सीधे आप के बैंक अकाउंट में पैसे आ जायेंगे।    


Reselling के Tricks और tips के लिए क्लिक करे 



2. Affiliate Marketing से कैसे कमाये ?


आज के युग में यदि बिना इन्वेस्टमेंट के पैसे कमाना है तो Affiliate Marketing एक सब से जबरदस्त जरिया है। आज कल जितने भी ब्लॉगर हो या जिन्हे affiliate के बारे में जानकारी है वो Affiliate Marketing से लाखो रूपये कमा रहे है।  आप भी चाहे तो लाखो ना सही पर Rs. 20000/- से  Rs. 30000/-  शुरवात में जरूर कमा सकते है।  शुरुवात में थोड़ी मेहनत जरूर लगेगी। 

यदि आप को नहीं पता की Affiliate Marketing क्या है ? या फिर Affiliate Marketing  से पैसे कैसे कमाये ? लिंक पर क्लीक कर के तो जरूर पढ़ ले ताकि आप को कोई दिक्कत ना हो इनकम करने में। 


Affiliate भी Reelling से मिलता जुलता एक online part time job है इसमें आप बड़े बड़े  e-commerce  website या कम्पनियो के साथ फ्री में जुड़ जाते है और उनके प्रोडक्ट का प्रचार या प्रमोशन कर के sell करा देते है इसके लिए कम्पनी आप को 10% से ले कर 80% तक का कमिशन देती है।  

यहाँ जिस प्रोडक्ट पर ज्यादा कमिशन है आप उसका की प्रोमोट कर के अच्छी खासी इनकम कर सकते है।   में निचे कुछ भारीतय और विदेशी एफिलिएट प्लेटफॉर्म के नाम और लिंक दे रहा हु जहा से आप आसानी से इनकम शुरू कर पाएंगे। 


Cuelinks

JOIIN NOW and Earn

INR Deals

JOIIN NOW and Earn

vcommission.com

JOIIN NOW and Earn

Clickbank

JOIIN NOW and Earn


 ये ऐसे affiliate marketplace है जहाँ आप अपने पसंद के अमाउंट और प्रोडक्ट को प्रोमोट कर के इनकम शुरू कर सकते है। 



3. Blogging से पैसे कैसे कमाये ?


Reselling और affiliate marketing के बाद तीसरे नंबर पर आता है ब्लॉग्गिंग का जी है में आप को बताऊंगा की Blogging से पैसे कैसे कमाये ? बस आप ध्यान से पढ़े और समझे। What is the Blog ? (ब्लॉग क्या है ?) How to Start Blogging In Hindi ?  इसके लिए आप लिंक पर जा कर डिटेल्स में जानकारी ले सकते है।  यहाँ में आप को बताता हु की आप ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमा सकते है ?


ब्लॉग्गिंग आमतौर पर लिखना होता है, आप किसी भी टॉपिक के बारे में लिख सकते है जिसके बारे में लोग google Search में ढूंढते है या जिस से लोगो को कुछ न कुछ जानकारी मिलती हो। 


1. Adsense से कमाई :   

यदि हम ऐसी टॉपिक के बारे में लिखते है जिसके बारे लोग ज्यादा से ज्यादा search करते है और लोगो को फायदा होता है। दूसरी बात ये की काफी संख्या में लोग आप के ब्लॉग में आते है तो आप Google AdSense के लिए आवेदन कर सकते है और जब आपका ब्लॉग अप्रूव हो जाता है तो आप के ब्लॉग पर गूगल की ओर से ads और advertisement दिखाए जाते है जिससे एक अच्छी खासी इनकम होना शुरू हो जाती है बस आप को अच्छे और इनफार्मेशन वाले लेख लिखते रहने है। 

2. Affiliate  से कमाई : 


आप अपने ब्लॉग पर किसी भी प्रोडक्ट के बारे में उसका रिव्यु डाल सकते है और उसमें अपना affiliate marketing का लिंक डाल सकते है।  यदि वो प्रोडक्ट किसी को अच्छा लगता है और वो आप के लिंक से कुछ सामान खरीद लेता है तो आपको कमीशन के रूप में इनकम हो जाती है।  तो ऐस तरीके से भी ब्लॉग का इस्तेमाल कर के ब्लॉग्गिंग से पैसे कमा सकते है।  


3. दूसरे के लिये लिख कर इनकम करे : 

यदि आप को अच्छा लिखने का अनुभव है तो आप किसी दूसरे ब्लॉग के लिए लिख कर आप अपनी फीस ले सकते है।  ये एक प्रकार से फ्रीलान्स काम होता है।  आप एक आर्टिकल या लेख का Rs. 1000/- से Rs. 5000/-   तक इनकम कर सकते है और ये निर्भर करता है की ब्लॉग किस niche पर है और कितने words का आर्टिकल लिखना है।  


4.  Blogging Course करा कर या बेच कर इनकम : 


यदि आप को ब्लॉग्गिंग की अच्छी जानकारी है तो आप उसका एक कोर्स बना कर online sell कर सकते है वो भी amazon kindle पर जो बिलकुल फ्री है। बस आप इ-कोर्स बना कर अपलोड कर देना है और प्राइस डाल देना है जो भी खरीदेगा उससे आप की इनकम शुरू होगी। 

यदि आप कोर्स sell नहीं करना चाहते तो आप ऑनलाइन माध्यम से दुसरो को इसके बारे में सीखा सकते है और फीस ले सकते है।  सब से अच्छा है youtube plateform जिसका इस्तेमाल आज बहुत से ब्लॉगर और यूटूबर करते है।  



4. YouTube Channel से पैसे कैसे कमाये?



आज के डिजिटल समय  पर चाहे वो कोई मूवी हो, कॉमेडी शो हो, डांस शो हो, चाहे टेलेशोप्पिंग हो सभी काम आज यूट्यूब के माध्यम से हो रहा है और ये प्लेटफॉर्म बिलकुल फ्री है।  यदि आप को डांस आता है , कॉमेडी करना आता है , या कोई और टेलेंट है जिसे आप दुनिया को दिखा सकते है तो आप उस से भी आप पैसा कमा सकते है। 

बस आपने इसके लिए आपका अकाउंट Youtube पर होना चाहिए जो फ्री में बन जाता है या फिर आप अपने  gmail अकाउंट से भी लॉगिन कर सकते है और जो भी आप  का टेलेंट है उसका वीडियो बना कर दुनिया और दोस्तों में शेयर कीजिये। चलिए बताता हु की You Tube Channel खोल कर पैसे कैसे कमाये। 

1. Google Adsenseसे :


जैसे ही आप के 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का watch hours पूरा होता है आप के वीडियो पर तो आप google adsense के लिए अप्लाई कर सकते है।  उसके बाद आप के youtube Channel पर गूगल की और से ads दिखाए जाते है तो आप को उससे इनकम शुरू हो जाएगी। 


2.  Product का प्रमोशन कर के :



आप अपने यूट्यूब चैनल पर किसी प्रोडक्ट को प्रमोट कर के उसके मालिक से एक फीस ले सकते है। या फिर आप ही कोई प्रोडक्ट  या कोई कोर्स का प्रमोशन और उसको sell कर सकते है।  ये भी एक अच्छा जरिया है यूट्यूब से पैसे कमाने का। 


3. Sponsorship से कमाई : 


यदि आप के यूट्यूब चैनल पर अच्छी संख्या में सब्सक्राइबर्स है और आप के वीडियो वायरल हो जाते है तो आप बड़ी बड़ी कंपनियों को Sponsorship के लिए बात कर सकते है। मैंने खुद Angel Broking से Sponsorship ले कर Rs. 10,000/- कामये थे।  यदि आप को भी लेना तो आप मुझे कांटेक्ट कर सकते है। 


4. किसी दूसरे के यूट्यूब चैनल को प्रमोट कर के : 


आप किसी दूसरे के new youtube चैनल को प्रोमोट करने के बदले भी एक अच्छी खासी फीस ले सकते है।  पर ये काम करने से पहले ये बात जरूर ध्यान रखिये की आप के followers या subscribers की संख्या अच्छी खासी होनी चाहिए। 


5.  YouTube Channel बेच कर : 


आज  कई लोग ट्रेंड के हिसाब से यूट्यूब चॅनेल बना लेते है और जब उसमे मिनिमम 1000 subscriber हो जाते है और 4000 watch hours पुरे होने के बाद चैनल पर ads आने शुरू हो जाते है तो वो अपने चैनल एक अच्छी कीमत पर बेच देते है और इस प्रकार एक अच्छी खासी YouTube से पैसे कमाते है। 




5. Freelance Work घर से कर के



Freelance Work क्या होता है ? freelance का मतलब होता है "स्वतन्त्र रूप से काम करने वाला" यानि आप एक साथ कई लोगो या कंपनियों के लिए काम कर सकते है और सब से इनकम भी कर सकते है।  आप पुरी तरह अपनी शर्तो पर काम करते है वो भी अपने टेलेंट के हिसाब से और उसी हिसाब से अपनी फी भी डिमांड कर सकते है।  यदि आप पूछे की Freelance Work  में क्या क्या कर सकते है तो उसकी एक छोटी सी लिस्ट दे रहा हु जिसे पढ़ कर आप को समझ आ जायेगा और आप अपना काम भी शुरू कर देंगे। 


1. Video बनाने का काम : 


आप किसी भी कम्पनी के प्रमोशन के लिए वीडियो बना सकते है या फिर किसी MLM यानि Multi Level Marketing  कंपनी के बिज़नेस प्लान को प्रमोट करने वाला वीडियो बना सकते हो। इसमें आप अपने काम की quality के हिसाब से फीस मांग सकते हो। 


2. Content लिखने का काम : 


यदि आप लिखने में अच्छे है तो आप कंटेंट writing का काम भी कर सकते है और अलग ब्लॉग या प्रोडक्ट के लिए एक अच्छी और SEO फ्रेंडली आर्टिकल लिख सकते है। आप इसमें वर्ड और niche के हिसाब से अपना फीस डिमांड कर सकते है। 


3. Logo Design कर कर के :  


जब भी कोई वेबसाइट या ब्लॉग बनाता है या फिर कोई बुक लिखता है तो उसे अपने काम से रिलेटेड एक लोगो की जरूरत होती है यदि आप को ग्राफिक्स और designing की अच्छी जानकारी है तो आप इस काम से भी एक अच्छी इनकम कर सकते है।  इस तरह के काम भारत के बहार से आते है। 


4.  Website बनाने का काम : 


आप वेबसाइट बनाने का काम भी कर  सकते है यदि आप को ये काम पसंद है और इसकी जानकारी है तो। आज कल लोग ब्लॉग वेबसाइट और बिज़नेस वेबसाइट काफी ज्यादा बनवा रहे है तो ये काम भी आप कर सकते है और इसमें काम की कोई कमी भी नहीं रहती। 


इम्पोर्टेन्ट काम है जो आप  फ्रीलान्स के रूप में कर सकते है और अपने हिसाब से फीस ले सकते है। अब बात आती है की ऐसे काम कैसे ढूंढे।  तो में आप को कुछ ऐसे प्रसिद्ध वेबसाइट के नाम बताने जा रहा हु जहा आप फ्री में ID बना कर आप अपना कोई भी Freelance work from Home कर सकते है।  निचे नाम दिए है। 

  • Fiverr
  • Freelance India
  • Upwork
  • Truelancer
  • 99designs
  • PeoplePerHour
ये बहुत ही ट्रस्ट वाली freelance website है जाहा लाखो में इनकम करते है और टाइम से पेमेंट भी मिल जाती है  बिना किसी दिक्कत के। 




तो ये मेने आप की डिटेल्स में बताया है की Ghar baithe paise kaise kamaye online bina investment  के।  मुझे आशा है की आप को इस पोस्ट से काफी हद तक लाभ मिला होगा।  यदि कोइ सुझाव हो तो मुझे जरूर बताये।  यदि आप को ब्लॉग्गिंग और पार्ट टाइम जॉब से रिलेटेड कोई जानकारी चाहिए हो तो कमेंट में जरूर बता दे।  आप को जल्दी हे उस पर आर्टिकल मिल जायेगा। 


NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
 

Delivered by FeedBurner