Monday, March 22, 2021

Learn How To Fix Breadcrumbs data-vocabulary.org Schema Deprecated Error in Hindi - 2021

हेलो दोस्तों आज आप को ऐसे सामन्य दिक्कत के बारे में बताऊंगा जो कभी ना कभी हर ब्लॉगर को उसके ब्लॉग में आती ही है।  जी हाँ आज में आप को ऐसे दो तरीके बताऊंगा जिससे आप अपने ब्लॉग पर आये Breadcrumbs data-vocabulary.org Schema Deprecated Error  को आसानी से दूर कर सकते है। 

आपने ये नोटिस किया होगा की जब हम कोई पोस्ट करते है तो कुछ टाइम तो कोई दिक्कत नहीं आती पर अचानक किसी पोस्ट में Breadcrumbs  प्रॉब्लम आ जाती है और गूगल की ओर से आप को नोटिफिकेशन और मेल दोनों ही आ जाते है जिसे देख कर हम परेशान हो जाते है।  आज में आपो को  पूरी जानकारी दूंगा की  Breadcrumbs data-vocabulary.org Schema Deprecated Error क्या होता है ? और इसे कैसे दूर करे ?


Learn How To Fix Breadcrumbs data-vocabulary.org Schema Deprecated Error in Hindi - 2021



Table of Content 

1. Breadcrumbs data-vocabulary.org Schema Deprecated Error क्या होता है ?

2. How To Fix Breadcrumbs data-vocabulary.org Schema Deprecated Error in Hindi - 2021

3. Breadcrumbs Error  से ब्लॉग/वेबसाइट पर क्या फर्क पड़ता है ? 

4. Breadcrumbs data-vocabulary.org Schema Deprecated Error क्यों आता है ?




Learn How To Fix Breadcrumbs data-vocabulary.org Schema Deprecated Error in Hindi - 2021
How To Fix Breadcrumbs data-vocabulary.org Schema Deprecated Erro



1. Fix Breadcrumbs data-vocabulary.org Schema Deprecated Error क्या होता है ?



Breadcrumbs Error  की समस्या April 6, 2020 से आ रही है और ये दिक्कत उन ब्लॉग और वेबसाइट में आ रही है जिन्होंने अपने structured Data Scheme को data-vocabulary.org से schema.org में नहीं बदला है यदि आपने इसे अपने ब्लॉग या वेबसाइट में अपडेट कर दिया है तो आप को ये प्रॉब्लम नहीं आएगी। 


अब आप को बताता हु की Fix Breadcrumbs data-vocabulary.org Schema Deprecated Error क्या होता है ? ये एक प्रकार का आपके वेबसाइट या ब्लॉग का सस्ट्रक्टचर होता है और जब कोई किसी जानकारी के लिए Google Search Engine कुछ query डालता है तो Google Search  पूरी साइट pages को  क्रॉल करते हैं, और यह समझने की कोशिश करता  हैं कि प्रत्येक पृष्ठ(page)  क्या है। किस तरह की जानकारी यहां से लेकर सर्च करने वाले को देनी है इसके लिए सर्च इंजन पोस्ट के इंडेक्स कैटेगरी साइट पर सभी HTML कोड समझता है और आपकी साइट के निर्माण के तरीके के आधार पर जानकरी प्रोवाइड कराता है। 


Schema क्या है ? स्कीमा एक प्रकार की वो स्थिति होती है जिसमे सभी डेटा,  माइक्रोडेटा रहती है। ये एक प्रकार की भाषा है जिसे अलग अलग search Engine द्वारा आसानी के साथ समझा जाता है.

आसान शब्दों में हम बोल सकते है की  स्कीमा (Schema) खोज इंजन को बताता है कि आपकी साइट या साइट पर बनाया गया विशिष्ट पृष्ठ(web page ) में क्या है।

परन्तु google ने ये सेवा बंद कर दी है जिसमे कारण Breadcrumbs error की दिक्कत आनी शुरू हुई है।  



2. How To Fix Breadcrumbs data-vocabulary.org Schema Deprecated Error in Hindi - 2021



चाइये अब आप को ऐसे दो तरीके बताता हु जिससे आप 2 मिनट में  Fix Breadcrumbs data-vocabulary.org Schema Deprecated Error को ठीक कर लेंगे और ये 100% काम करता है वो भी website और blog की speed को बना कर रखते हुए। 


How to Fix Breadcrumbs Issues on Blogger/blogspot 

पहला तरीका :

सब से पहले आप  blogger में लॉगिन कर के Edit HTML पर जाये और कंप्यूटर का Ctrl +F दबा कर अपने HTML पर निचे दिया गया कोड सर्च करना है। 

Code : 

<b:includable id='breadcrumb' var='posts'>…</b:includable>

आपने <b:includable id='breadcrumb' var='posts'> से ले कर अंत तक जहां </b:includable> खत्म होता है उसे delete करना है और उसके स्थान पर आपको दूसरा कोड डालना है जो में निचे  दे रहा हु।  ये एक PREMIUM CODE है  जिसे आप निचे दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते है। आप से रेक़ुएस्ट है की इस प्रकार के चेंज करने से पहले आप आपने ब्लॉग या वेबसाइट का बैकअप जरूर ले ले। 






दूसरा तरीका :


ऊपर दिया गया तरीका 101% काम करता है।  अब में आप को दुसरा तरीका बताता हु की आप  
 Breadcrumbs data-vocabulary.org Schema Deprecated Error  को अपने ब्लॉग से हटा सकते है।  दूसरे तरीके में आप को अपने HTML Theme से कुछ भी delete करने की जरूरत नहीं है।  बस आप को एक HTML CODE अपने थीम में ऐड करना है और आप की Breadcrumbs Error  दूर हो जाएगी। 

आपको अपने blogger के meta tag (Body) में एक नया JSON-LD को  को ऐड करना है। जिसका लिंक मेने निचे दिया है जिसे आप डाउनलोड कर के इस्तेमाल कर सकते है 

आप से में फिर से बोलना चाहूंगा की आप अपने ब्लॉग का बैकअप जरूर ले ले। 



Download Code
Download Code 





3. Breadcrumbs Error  से ब्लॉग/वेबसाइट पर क्या फर्क पड़ता है ?



जब भी Breadcrumbs Error या Schema Deprecated Error  देखते होंगे तो आप के मन में ख्याल आता होगा की मेरी पोस्ट या ब्लॉग रेंक करेगी या नहीं या फिर ब्लॉग/वेबसाइट सर्च में आएगी की नहीं।  

में आपको साफ़ साफ़ बता दू की आप की वेबसाइट/ब्लॉग पर कोई फर्क नहीं पड़ता हाँ ये आप के पोस्ट या आर्टिकल को प्रभावित कर सकता है search result में आने से। यानि जो आप आर्टिकल लिखते हो और टाइटल इस्तेमाल करते हो उसके रैंक करने में दिक्कत आ जाती है और आप का पेज काफी पीछे शो करता है। 

इसका ये मतलब नहीं है की आप के आर्टिकल में दिक्कत है।  आप के आर्टिकल में SEO होने के बावजूद भी search result में नहीं आ पता।  इसका मतलब हुवा की आप के आर्टिकल के रैंकिंग पर इसका फर्क परता है। 





4. Breadcrumbs data-vocabulary.org Schema Deprecated Error क्यों आता है ?


आपका ब्लॉग या वेबसाइट चाहे wordpress पर हो या फिर blogger पर हो दोनों में ही Breadcrumbs data-vocabulary.org Schema Deprecated Error की समस्या आ सकती है।  परन्तु इसे ठीक भी किया जा सकता है और ज्यादा घबराने की जरूरत भी नहीं है। मुख्या रूप से तीन कारणों  से इस प्रकार का error आ सकता है जो मेने निचे बताया है। 


1. पुराना Template या Theme इस्तेमाल करने के कारण : आम तौर पर नई ब्लॉगर इंटरनेट पर उपलब्ध blogger template का इस्तेमाल करते है जो की पुराने होते है क्योकि ये फ्री होते है तो नए ब्लॉगर इस्तेमाल कर लेते है।  पुरना होने के कारण  इसमें breadcrumbs इस्तेमाल हुआ होता है वो पुराना होता है जिसके कारण ये error आ जाता है। 


2. Free blogger Theme or Template के स्तेमाल के कारण :  जादातर ब्लॉगर शुरुआत में free blogger Template का इस्तेमाल करते है जो लीगली इस्तेमाल के लिए  ठीक होते है पर आप को पता होना चाहिए की free blogger template जो लोग या वेबसाइट देती है उससे उनका लाभ होता है।  में आप को बता दू जो फ्री में थीम देते है उसमे कई ऐसे हिडन लिंक होते है जसके करण आप थीम का पूरा इस्तेमाल नहीं कर पाते और SEO और रैंकिंग में भी दिक्कत आती है यानि काफी मेहनत करनी पड़ती है। कई ऐसे कोड डले होते है जिसके कारण समय समय पर कुछ ना कुछ दिक्कत आती ही रहती है।  

फ्री टेम्पलेट या थीम देने के पीछे कारण यह होता है की आप उसे बाद में खरीद ले।  जब आप खरीदते है तो आप को एक क्लीन थीम मिलती है और पूरी अपडेट के साथ।  अगर नहीं खरीदते तो ऊपर दी गयी error  के साथ साथ और भी दिक्कत आनी शुरु हो जाती है समय के साथ। 


3. समय से अपडेट न करने से : यदि आपने ब्लॉगर थीम खरीद भी लिया है और अपडेट नहीं किया या कराया तो तब भी Breadcrumbs data-vocabulary.org Schema Deprecated Error आ जाता है।  बस आपने जाहा से थीम खरीदा है उसे बता दीजिये वो उसी टाइम ठीक कर के दे देगा। 






आप कमेंट कर के जरूर बताये की आप को ये जानकारी कैसी लगी। किसी भी तरह की हेल्प के लिए आप कमेंट में पूछ सकते है या मेरा quora space ज्वाइन कर सकते है। 


NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
 

Delivered by FeedBurner