Monday, March 15, 2021

What type of blog that Google Search Engines like the most?

क्या आप जानते है की Google किस टाइप के blog को ज़ादा पसंद करता है या फिर  Google Search Engine किस ब्लॉग को Preferred करता है।  जी हाँ आज में आप को इस पोस्ट के माध्यम से बताऊंगा की What type of Blog That Google Search Engines like the Most यानि  हिंदी में बोले तो Google खोज इंजन किस प्रकार का ब्लॉग सबसे अधिक पसंद करता है? यदिये बात आप समझ गए तो आप का ब्लॉग बहुत ही जल्दी ही गूगल सर्च रिजल्ट में आ जायेगा और आप का ब्लॉग रैंक कर जायेगा। और आप को पता ही है की यदि कोई Blog Google Search के रिजल्ट में आ जाये तो उसे रैंक करने से कोई नहीं रोक सकता है। 

ऐसे बहुत से तरीके है जिसको आजमा कर आप अपने ब्लॉग को आगे ला सकते है उन्ही तरीको को आज में इस पोस्ट में बता रहा हु।  यदि आप नए ब्लॉगर है या ब्लॉग्गिंग सीखना है तो ये पोस्ट ध्यान से पढ़े और कोई दिक्कत हो तो कमेंट करे।  तो चलिए शुरू करते है। 



Google Search Engines like the most?
What type of blog that Google Search Engines like the most?


What type of Blog That Google Search Engines like the Most 


यहाँ कुछ पॉइंट्स बताने जा रहा हु की किस तरह के पोस्ट या ब्लॉग google console पसंद करता है या फिर उन्हें search engine में दिखता है या फिर suggestion में शो करता है।  यदि आप निचे दिए तरीको या बातो का धयान रख कर ब्लॉग्गिंग करते है तो आप निश्चित रूप से एक कामयाब ब्लॉगर के रूप में आगे बढ़ सकते है।

कई नए ब्लोगेर ये नहीं जानते की Google Search Engine कैसे काम करता है या फिर वो एक ब्लॉग में क्या देखता है तो आप इस पोस्ट को पूरा धायण से पढ़े और सीखे।  कुछ और जानकारी है तो आप मुझे mail या कमेंट से शेयर कर सकते है।  ये सभी बाते मेने अपने निजी expreiince से सीखा है जो आप लोगो से शेयर कर रहा हु।  खासतोर से Hindi Blogging करने वालो के लिए।  



Google Search Engines को पसंद है original and Quality Content 



सब से पहला और सब महत्वपूर्ण बात है की आप के blog में आप का अपना original कंटेंट के साथ साथ Qulaity कंटेंट भी होना चाइये यानि google Serach Engines को original और Quality Content पसंद है। केवल कुछ भी लिख देना ब्लॉग नहीं है आप को ऐसे पोस्ट लिखने होते है जो ओरिजिनल और quality के साथ साथ व्यूअर या लोगो के लिए लाभदायक भी हो क्यों की यदि आप के पोस्ट से किसी को लाभ होगा तभी वो आप के पोस्ट को पुरा रीड करेगा।

कुछ ब्लॉगर केवल इस बात का ध्यान रखते है की उनका ब्लॉग का पोस्ट ओरिजिनल रहे ताकि कोई कॉपीराइट ना आये परवो इस बात को भूल जाते है की पोस्ट में quality और information जरूर होनी चाहिए नहीं तो लोग एक बार पढ़ने के बाद दुबारा उसे नहीं पढ़ेंगे या फिर कोई दूसरा पोस्ट को सर्च करेंगे। बस आप को धायण रखना है की ऐसा पोस्ट लिखना है जिसे लोग गूगल सर्च इंजन में सर्च करे और आप के ब्लॉग पर आये 




Google Search Engines को ऐसे blog पसंद है  जिसमे बहुत से  Post/Article 




अपने ब्लॉग में ओरिजिनल और qualiaty लेख लिखने के बाद आप को ये भी ध्यान रखना है की जिस टॉपिक या niche पर आप का ब्लॉग है आपने उस niche या कीवर्ड से रिलेटेड एक अच्छी संख्या में पोस्ट भी होने चाहिए ताकि गूगल को ये लगे की आप quality के साथ साथ लोगो को quantity भी दे रहे है और आप अपने ब्लॉग पर एक्टिव है इसलिए गूगल आप के ब्लॉग को google search या फिर सजेशन पर दिखायेगा।


कम से कम आप अपने ब्लॉग पर 20-25 आर्टिकल जरूर लिखे क्योकि गूगल ये भी दखता है की जिसे वो search result में दिखायेगा उस में पर्याप्त संख्या में पोस्ट या आर्टिकल है की नहीं। आप को बता दू की गूगल सर्च का मुख्य मकसद होता हिअ की वो यूजर को वो चीज़ ज़ादा से ज़ादा दे जिसकी डिमांड यूजर ने की है यदि आप के ब्लॉग पर आप के niche और keyword से रिलेटेड काफी पोस्ट होंगी तो गूगल आप के ब्लॉग और पोस्ट को दिखायेगा। 




Google Blog के  Template या Theme के बनावट(Structure) को भी इंडेक्स करता है।



ऐसे बहुत से नए ब्लॉगर है या फिर ऐसे ब्लॉगर है जो अपने ब्लॉग को देखने में अच्छा बनाने के लिए नए नए template या Theme का प्रयोग करते रहते है जो की बहुत हे बड़ी भूल है किसी भी ब्लॉगर के लिए। क्योकि आप को यह जानना बहुत ही जरुरी है की google search engines ना केवल आप को आर्टिकल को बल्कि आप के ब्लॉग और आपके HTML Template और Theme  के structure  को भी पूरी तरह से crawl करता है। 



यदि आप बार बार अपने टेम्पट या थीम को चेंज करते रहते है तो गूगल को शुरवात से आप के ब्लॉग के structuare को रीड करना परता है और यानि आप का ब्लॉग जो काफी हद तक गूगल रिजल्ट में आगे था अब पीछे हो जायेगा और शुरुवात से शुरू होगा। 


इसका मतलब ये हुवा की Google Search उसको रैंक कराने में मदद करता है जो अपने ब्लॉग का HTML Theme या फिर Template को Maintain रखता है और बार बार चेंज नहीं करता। 



Non -Spam ब्लॉग को google Search engine रैंक कराने में मदद करता है। 



कई बार आप के ब्लॉग में अच्छा आर्टिकल होने से या फिर बिना कोई गलती के भी आप का ब्लॉग google के नज़रो में Spam Blog बन जाता है।  अब आप सोचेंगे की ये कैसे हो सकता है।  में आप को बता दू ऐसा होता है आप के backlink के कारण।  backlinks क्या है ? Backlinks कैसे बनाये ? इसके ऊपर एक डिटेल्स पोस्ट जल्द ही डालने वाला हु। 

हम सब को पता है की किसी भी ब्लॉग को रैंक करने या search engine में आने के लिए backlinks का बहुत ही महत्वपूर्ण रोल रहता है परन्तु यदि आप बैकलिंक ठीक से या ठीक वेबसाइट पर नहीं बनाते है तो आप का ब्लॉग या ब्लॉग पोस्ट को गूगल spam मान लेता है जो की अच्छा नहीं है क्योकि गूगल उस रिजल्ट को दिखन बंद कर देता है। 



अब बताता हु की आपका blog spam कैसे हो जाता है google के नज़रो में। 

1.  जब कभी हम किसी और के ब्लॉग में विजिट करते है तो कमेंट में जा कर हम क्यूमेंट कर देते है और साथ में अपने वेबसाइट या ब्लॉग का URL भी डाल देते है जो की स्पैम में गिना जाता है। 


2. हम कमेंट में सही बाते नहीं लिखते यानी हमारा मैंन मकसद होता है की बस कुछ भी कमेंट कर के अपना लिंक शेयर कर दो बस।  यही सब से बड़ी गलती है क्योकि कई बार पोस्ट किसी ओर विषय पर होता है और कमेंट हैं कुछ और ही कर देते है।  तो आप ध्यान रखे की जब भी कमेंट करे कम से कम 50 words का करे ताकि गूगल  को लगे की आपने पूरा पढ़ने के बाद कमेंट किया है और रेलेटेड लिंक दिया है। 


3. backlinks बनाते समय इस बात का ध्यान रखे की do फॉलो और no फॉलो में बैलेंस बना रहे और किसी ऐसी वेबसाइट पर लिंक न शेयर करे जो पोर्न वेबसाइट हो या स्टोरी वेबसाइट हो। हमेशा ऐसे वेबसाइट पर लिंक शेयर करे जो आप के ब्लॉग और niche से रिलेटेड हो। 


4. यदि आप ऐसा नहीं करते है तो आप का ब्लॉग google search engine के लिए एक दुश्मन की तरह हो जाता है जिसे google पसंद नहीं करता।  और पानी में रह कर मगरमच्छ से दुश्मनी अच्छी बात नहीं है।  

   



Conclusions 

अब बात आती है की यदि में ऊपर बताये गए तरीको को सही से करता हु तो क्या मेरा ब्लॉग Google Search Engine में पहले पेज में आएगा तो इसका कोई सटीक जवाब नहीं मिल पायेगा।  हाँ ये गारंटी है की आप को विजिटर मिलने शुरू हो जाएगने जो पढ़ते चल इ जायेंगे।  


इसी के साथ आप original and quality content समय समय पर डालते रहते है तो आप का ब्लॉग या पोस्ट जरूर पहले पेज पर रैंक करेगा बस आप मेहनत करना ना छोड़े। 

 
ऐसा इसलिए बोल रहा हु क्योकि आप ही की तरह हज़ारो ब्लॉगर है जो ये ट्रिक या इस को फ़ॉलो कर रहे है बस आपने उनसे ज़ादा मेहनत करनी है। 




यदि और भी कुछ जानकारी चाहिए हो तो आप मुझे कमेंट में बता सकते है। 


धन्यवाद आप समय शुभ हो। 

NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
 

Delivered by FeedBurner