Monday, April 05, 2021

What is cryptocurrency? How to earn from cryptocurrency in Hindi

आज कल cryptocurrency का चलन काफी ज्यादा बढ़ गया है खासतौर से 2021 में।  कई लोग ऐसे हे जिन्होंने crypto से लाखो रूपये कमा लिए जिसको देखते हुए कई लोग भी cryptocurrency investment में आने लगे है और इसके बारे में जानकारी ले रहे है। पर आप को बता दू Googel Search  पर आप को इसकी जानकारी मिल जाएगी पर कोई जानकारी इंग्लिश में है या काफी टेक्निकल रूप से बताया गया है जिसको आम लोग ठीक से नहीं समझ पा रहे है।  इसी को देखते हुए में अपने ब्लॉग "Mera Hindi Blog"  के माध्यम से इसकी पूरी जानकारी ले कर आया हु जिसे पढ़ें के बाद आप को कही और जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी 



What is Cryptocurrency?
What is Cryptocurrency?

Table of Contents 


1. Cryptocurrency क्या है ? Crypto in Hindi

2. How to earn from cryptocurrency?

3. Best cryptocurrency wallet or Exchange कौन सा है ?

4. Crypto mining क्या है और कैसे करते है ?




1. Cryptocurrency क्या है ? Crypto in Hindi


यदि आप Cryptocurrency में इन्वेस्ट करने की सोच रहे है या फिर इसके बारे में जानना है तो आप इस पोस्ट और आर्टिकल को ध्यान से पड़े और दुसरो को भी शेयर करे।  में आप को बताने वाला हु की Cryptocurrency क्या है ? या फिर Crypto in Hindi. 

Crypto या Cryptocurrency को आमतौर पर Digital Currency भी कहा जाता है। ये एक प्रकार की ऐसी सम्पत्ति होती है जिसे exchange के रुप में काम करने के लिए बनाया गया है।  ये करेंसी भौत्तिक या फिजिकली हमारे पास नहीं रहती है जैसे की हमारे पास पेपर मनी होता है।  ये डिजिटल रूप में रहती है और peer to peer ट्रांसफर होती है। 


Crypto or Cryptocurrency पर किसी भी सरकार का कोई भी और किसी भी प्रकार का नियंत्रण नहीं होता है और ना ही इसे नियनत्रण कर सकती है।  ये एक ऐसी डिजिटल करेंसी है जिसे कभी ख़तम नहीं किया जा सकता। 

आम भाषा में बोते तो Crypto या Cryptocurrency एक ऐसा पैसा है जो जो डिजिटल रूप में रहता है और ब्लॉकचेन के माध्यम से जरुरी सामान खरीदें में इसका इस्तेमाल खली डिजिटल रूप में हो सकता है। 

विकेन्द्रीकृत नियंत्रण के साथ कार्यान्वित होने पर, प्रत्येक क्रिप्टोकरेंसी वितरित लेजर तकनीक के माध्यम से काम करती है।  आमतौर पर एक ब्लॉकचैन , जो एक सार्वजानिक वित्तीय लेनदेन डेटाबेस के रूप में कार्य करता है।

 Cryptocurrency की वैल्यू  आने टाइम और लोगी के खरीद और बेचने के हिसाबी से घाटी और बढ़ती रहती है जिसे बाद में आप अपने local currency के रूप में कन्वर्ट कर सकते है। 



2. How to earn from cryptocurrency?


अब बात आती है की हम cryptocurrency से पैसे कैसे कमा सकता है ? यानि की How to earn from cryptocurrency? तो में आप को बताता हु की कैसे हम crypto से कमा सकते है। 

Cryptocurrency आप के लिए एक FD या शेयर मार्किट के ट्रैड जैसी है।  जी हाँ जिस प्रकार हम किसी कम्पनी के शेयर खरीद लेते है और जब उसका प्राइस बढ़ जाता है तो उसे सेल कर के मुनाफा कमा लेते है ठीक उसी प्रकार से हम अपने हिसाब से क्रिप्टो खरीद कर रख सकते है और जब उसकी वैल्यू बढ़ जाये तो उसे बेच कर मुनाफा ले सकते है। 


1. सस्ते Crytpo खरीद कर या उसमें इन्वेस्ट करे के :  लगभग 200 से ज्यादा क्रिप्टो इस समय मार्किट में ट्रेड कर रहे है और नए नए क्रिप्टो भी मार्किट में आ रहे है।  Facebook भी अपना एक crypto ले कर आ रहा है जिसका नाम Libra cryptocurrency. 

आप कुछ सस्ते Crypto खरीद कर उन्हें होल्ड कर सकते है  और जैसे ही उनकी वैल्यू  बढे आप उन्हें sell कर के प्रॉफिट ले  सकते है। कुछ सस्ते और प्रॉफिट देने वाले क्रिप्टो की लिस्ट दे रहा हु जिसमे इन्वेस्ट करे के आप अपना 60% - 70%   प्रॉफिट निकल सकते है। 

1. TRON Crypto 
2. Ripple Crypto 
3. OMG Crypto 
4. EOS Crypto 
5. BAT  Crypto 
6. OX  Crypto 

यदि आप कुछ ज़ादा इन्वेस्ट कर सकते है तो आप को निचे दिए गए Crypto को जरूर खरीद के रख लेना चाहिए। 

1. Ether Crypto 
2. Bitcoin Cash 
3. PAX Gold 
4. Bitcoin Gold 
5. Compound 


में बिटकॉइन को खरीदने को इसलिए नहीं बोल रहा क्योकि इस टाइम बिटकॉइन पहले की तरह अपने पुरे पिक पर है यदि इसे खरीद के होल्ड करने से रिस्क हो सकता है क्यकि पिक पर होने से इसे सेल करने वालो की संख्या बढ़ जाती है और Bitcoin की value कम होती चली जाती है।  

ये आप बिटकॉइन को खरीदने की सोच रहे है तो आप थोड़ा इन्तजार करे जब इसकी वैल्यू निचे आ जाए तो इसे खरीद ले और होल्ड पर छोड़ दे। 


2. नए Crypto पर इवेस्ट करे के :  आप हमेशा ये याद रखे की जो भी मार्किट में नयी चीज़ या प्रोडक्ट आता है उस समय उसक ज़ादा क्रेज़ रहता है और वो सस्ता भी होता है।  ठीक उसी प्रकार से आप Crypto Market पर नज़र रखे और ऐसे कोइन को ख़रीदे जो नये हो क्योकि ऐसे crypto coin 100% प्रॉफिट देते है।   आप काम इन्वेस्टमेंट में ज़ादा का बेबीफिट ले सकते है। 


आज कल Play Store और इंटरनेट पर ऐसे बहुत से क्रिप्टो वॉलेट है और सब पर विस्वास नहीं कर सकते है।  में आपको कुछ ऐसे वॉलेट के नाम बताने जा रहा हु जिसे world wide इस्तेमाल किया जाता है और जिस पर बिना किसी संदेह के भरोसा कर  सकते है। निचे लिस्ट दे रहा हु। 



3. Best cryptocurrency wallet or Exchange  कौन सा है ?


जैसा की मेने बताया की कई फेक वॉलेट है जो क्रिप्टो को होल्ड करने का दावा करते है पर हैक हो जाता है और सारा का सारा crypto currency चुरा लेते है। 
 यहा आप को कुछ world Famous क्रिप्टो वॉलेट के लिस्ट दे रहा हु जिस पर आप crypto खरीद और बेच सकते है वो भी बिना किसी  डर के। 



1. CoinBase :   



Coinbase  2012 में  शुरू हुवा था।  तब से लेकर आज 2021 तक इसने पुरे वर्ल्ड में नाम कमाया है। Coinbase क्रिप्टोकरेंसी  के लिए एक सक्षम , निष्पक्ष , आसान और पारदर्शी वित्तय प्रणाली बना रहा है त्तीय प्रणाली।

हमने 2012 में कट्टरपंथी विचार के साथ शुरू किया था कि किसी को भी, कहीं भी, आसानी से और सुरक्षित रूप से बिटकॉइन भेजने और प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए। आज, हम व्यापक क्रिप्टोकरंसी को एक्सेस करने के लिए एक विश्वसनीय और उपयोग में आसान प्लेटफॉर्म प्रदान करते हैं।

यदि आप यहाँ अपना crypto account बनाते है तो आप यहाँ से free में crypto भी कर सकते है। डाउनलोड के लिए क्लिक करे 




2. Unocoin  : 


Unocoin भी coinbase की तरह एक विस्वशनीय wallet और exchange है। ये मुख्य रूप से 3  चीज़ो में काम करता है। 



1. Buy & Sell :  क्रिप्टो को यहाँ से आसानी के साथ खरीद और बेच सकते है और प्रॉफिट ले सकते है। 

2. Exchange :  Unocoin बिटकॉइन एक्सचेंज उपयोगकर्ताओं को अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ उनके आदेश का मिलान करके बिटकॉइन खरीदने / बेचने में सक्षम बनाता है।

3. OTC Trading :  ये आप को एक साथ कई चीज़ो में ट्रेड करने का मौका और बेनिफिट देता है। 


में निजी तौर पर Unocoin को हीइस्तेमाल करता हु क्योकि इसका मोबाइल एप्लीकेशन बहुत ही अच्छा है।  आप चाहे तो यह क्लिक कर के डाउनलोड कर  सकते है। 
Referral Code : U-437433  



3. Zebpay : 


Zebpay भी काफी फेमस वॉलेट और एक्सचेंज है यदि आप क्रिप्टो में इन्वेस्ट या ट्रेड करना चाहते है तो।  ये अपने यूजर के crypto को secure करने के लिए 98% कॉइन को cold storage wallet स्टोर करता है ताकि किसी भी कीमत पर हैक ना हो पाए।  

यहाँ आप 50%  तक ट्रेडिंग फी फ्री में खली रेफेर कर के कमा सकते है।  आप सी वॉलेट को यहाँ क्लिक कर के डाउनलोड कर सकते है  



मैंने आप को यहाँ केवल तीन world wide famous Cryptocurrency wallet/exchange के बारे में बताया है जिसे मेने खुद निजी तौर पर इस्तेमाल करता हु। 


4. Crypto mining क्या है और कैसे करते है ?



यदि में आपको डिटेल्स में बताऊ की Crypto mining क्या है और कैसे करते है ? तो इसमें काफी टाइम लग जायेगा इसकी पूरी जानकारी अपने आने वाले आर्टिकल या पोस्ट में दूंगा।  फिर भी में आप को इसके बारे में बता देता हु की crypto mining क्या है ?

Cryptocurrency Mining एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमे इसको इस्तेमाल करने वालो के बिच लेनदेन हो जाता है और ब्लॉकचैन को सार्वजनिक खातों में जुड़ जाता है।  माइनिंग से नए सिक्के भी जनम लेते है 


बिटकॉइन एक खनन योग्य क्रिप्टोक्यूरेंसी का सबसे लोकप्रिय और अच्छी तरह से स्थापित उदाहरण है, लेकिन यह ध्यान देने वाली बात है की सभी क्रिप्टोकरेंसी खनन योग्य नहीं होती। बिटकॉइन माइनिंग एक सर्वसम्मति के एल्गोरिथ्म पर आधारित है जिसे प्रूफ ऑफ वर्क कहा जाता है।


अगली पोस्ट में बताऊंगा की 

What is Cryptocurrency mining and how does it work?

Is crypto mining legal?

How do I start mining Cryptocurrency?

Can I mine Bitcoin on my phone?


 इन सभी सवालो का जवाब जल्दी ही आने वाला है।  आप सब्सक्राइब और इस ब्लॉग को बुकमार्क कर ले। 


धन्यवाद 

This Is The Newest Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
This Is The Newest Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
 

Delivered by FeedBurner