Friday, May 28, 2021

Libra Coin- A Facebook Cryptocurrency Review II What is the Libra (diem Digital) ?

हैलो दोस्तों आज में आप को Libra coin जो की एक facebook Cryptocurrency है उसके बारे में बताऊंगा जिसे फेसबुक मार्किट में 2 साल से लाने की कोशीश कर रहा है परन्तु अभी तक ले कर नहीं आ पाया है।  पर में आपको बता दू की इसके पीछे की सभी कार्यवाही पूरी हो चुकी है और Libra Coin जिसे Diem Digital भी कहा जाता है मार्किट में आने को लगभग त्यार है। 


यदि आप cryptocurrency के बारे में जानते है या फिर जानना चाहते है की cryptocurrency क्या होता है और इससे पैसे कैसे कमाए तो लिंक पर क्लिक कर के पढ़ सकते है।  


तो चलिए शुरू करते है Facebook Cryptocurrency Review यानि Libra coin का रिव्यु। 


1. Libra Coin क्या है ? Facebook cryptocurrency क्या है ? 

2. How does Libra Coin work? (लिब्रा कॉइन कैसे काम करती है ?)

3. Libra Blockchain क्या है ?

4. Features of the Libra Blockchain (लिब्रा ब्लॉकचैन की विशेषताएं)

5.  Libra Coin MLM Real or Fake ?


Libra Coin- A Facebook Cryptocurrency Review
Libra Coin- A Facebook Cryptocurrency Review



1. Libra Coin क्या है ? Facebook cryptocurrency क्या है ? 


Libra या Facebook Cryptocurrency एक ऐसा कॉइन है जो facebook जो की एक सोशियल साइट है उसके द्वारा लाया जा रहा है। Libra Coin या Facebook Crypto से लोग स्थायनीय खाने पीने के वस्तुए खरीद सकेंगे।  लोग इसकी मदद से अपने पैसे को ट्रांसफर भी कर सकेगा बिना कोई फीस के। 

इस कॉइन का इस्तेमाल लोग  थर्ड-पार्टी वॉलेट ऐप या फेसबुक के अपने कैलिब्रा वॉलेट के माध्यम से खर्च करने की अनुमति देगी, यानि लोग  फेसबुक मैसेंजर, व्हाट्सएप और इसके अन्य ऐप की सहायता से इस्तेमाल कर सकेंगे। 

क्रिप्टोक्यूरेंसी लिब्रा के साथ, फेसबुक एक सहायक कंपनी, कैलिब्रा को लॉन्च करने की तयारी में भी है जो एकीकृत करके क्रिप्टो लेनदेन का प्रबंधन और उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता की रक्षा करेगा। हालांकि, कैलिब्रा/फेसबुक और लिब्रा एसोसिएशन के अन्य सदस्य उपयोगकर्ताओं द्वारा कैश इन और रिजर्व में रखे गए धन पर ब्याज अर्जित करेंगे।


एथेरियम और बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी को एक्सचेंज का माध्यम  आज तक नहीं बनाया गया है क्योकि इनके  कीमतों में उतार-चढ़ाव की दर ने व्यापारियों के लिए इसे लेन देन  पद्धति के रूप में स्वीकार करना मुश्किल बना दिया। facebook libra coin में ऐसा नहीं होगा। 



लिब्रा कॉइन के लिए भी एक चिन्ह चुना  गया है जो है। लिब्रा की कीमत एक समान रहेगी इसलिए ये लेन देन के लिए बहूत ही अच्छा जरिया होगा।  जो की बिटकॉइन और एहतेरियम नहीं बन पाए। 

2. How does Libra Coin work? (लिब्रा कॉइन कैसे काम करती है ?)

 

 अब आप के दिमाग में आ रहा होगा की ये बिटकॉइन या एथेरियम क्रिप्टो से अलग काम कैसे करेगी यानि लिब्रा कोइन कैसे काम करती है ? ये जानना भी जरुरी हो जाता है। 

आप को  सब से पहले ये समझ लेना होगा की कोइन इस कॉइन को हैंडल करेगा , इसके द्वारा पेमेंट कैसे होगा  और वॉलेट कैसे काम करेगा। 


तो में आप को बताना चाहूंगा की इन सभी के लिए फेसबुक एक शासन दल(governance team) ले कर आएगा जिसे Libra Association के नाम से जाना जायेगा। 


ये भी पढ़े 

GHAR BAITHE PAISE KAISE KAMAYE ONLINE BINA INVESTMENT


Libra Association क्या है ? 

फेसबुक लोगो में लिब्रा कॉइन का भरोसा करने के लिए इसमें इस संस्थापक सदस्यों को रखा है और में आप को बता दू इसमें से प्रत्येक सदस्य ने इस नेटवर्क से जुड़ने के लिए कम से कम $10 मिलियन का निवेश किया है।  इसलिए ये लिब्रा कॉइन से होने वाले ब्याज में से लाभ लेंगे। 

फ़िलहाल लिब्रा एसोसिएशन में 28 सदस्य शामिल है जिनमे शामिल है :-

Technology and Marketplaces: eBay, Farfetch, Booking Holdings, Facebook/Calibra, Mercado Pago, Lyft, Uber Technologies, Inc. and Spotify AB.

Blockchain: Anchorage, Xapo Holdings Limited, Bison Trails, Inc. and Coinbase.

Payments: PayU, Mastercard, Paypal, Visa and Stripe.

Telecommunications: Vodafone Group and Iliad.

Nonprofit and multilateral organizations and academic institutions: Kiva, Women’s World Banking, Mercy Corps and Creative Destruction Lab.

Venture Capital: Breakthrough Initiatives, Thrive Capital, Andreessen Horowitz, Ribbit Capital and Union Square Ventures.

फेसबुक की चाहता है  की कम से कम 100 फौन्डिंग मेंबर जब ये कॉइन लांच हो। 



What requirements should be met to join the Libra Association?( लिब्रा  एसोसिएशन में शामिल होने के लिए किन आवश्यकताओं को पूरा करना होगा ?)


फेसबुक ने लिब्रा association का founding member बनने के लिए कुछ शर्ते राखी है जिन्हे पुरे करने पर इसके सदस्य बना जा सकता है।  वो शर्ते निचे लिख रहा हु। 


  • सर्वर स्पेस  होना चाहिए।
  • 100 एमबीपीएस या उससे अधिक का इंटरनेट कनेक्शन।
  • हर साल 20 मिलियन लोगों तक पहुंचना चाहिए और इंटरब्रांड ग्लोबल जैसे समूह द्वारा एक शीर्ष उद्योग नेता के रूप में पहचाना जाना चाहिए।
  • एंटरप्राइज़-ग्रेड सुरक्षा और एक पूर्णकालिक साइट विश्वसनीयता इंजीनियर होना चाहिए।
  • ग्राहक शेष में $500 बिलियन होना चाहिए और $ 1 बिलियन अमरीकी डालर के बाजार मूल्य के तीन में से दो सीमा तक पहुंचना चाहिए।



अब यह स्पष्ट है कि लिब्रा कॉइन कैसे काम करता है और लिब्रा  एसोसिएशन के सदस्य कैसे इसमें अपना योगदान देता है।


ये भी पढ़े 

What is cryptocurrency? How to earn from cryptocurrency in Hindi


How does Libra reserve work?(लिब्रा कॉइन काम कैसे करेगा ?)


जब कोई उपयोगकर्ता डॉलर या उनकी लोकल  मुद्रा में पैसे लेना चाहता है तो  पैसा लिब्रा राशि में चला जाता है और लिब्रा कॉइन को लोकल राशि के आधार पर ढाला जाता है और उस उपयोगकर्ता को स्थानांतरित या दे दिया जाता है।  

यानि यदि कोई लिब्रा एसोसिएशन से पैसे निकालता है, तो सिक्के को कन्वर्ट कर दिया जाता है और उन्हें उनकी स्थानीय मुद्रा में बराबर की राशि वापस मिल जाती है।



3. Libra Blockchain क्या है ?


लिब्रा  ब्लॉकचेन वित्तीय सेवाओं के लिए एक ठोस आधार के रूप में काम करेगा। मौजूदा ब्लॉकचेन प्लेटफॉर्म की जांच की प्रक्रिया के आधार पर, लिब्रा एसोसिएशन ने तीन आवश्यकताओं के आधार पर एक नया ब्लॉकचेन प्लेटफॉर्म बनाने का फैसला किया। वो 3 आवश्कताए निचे  दे रहा हु। 



  • वित्तीय डेटा और धन की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अत्यधिक सुरक्षित।
  • कम विलंबता, उच्च क्षमता भंडारण प्रणाली और उच्च लेनदेन वाले  अरबों खातों को सँभालने की क्षमता।
  • लिब्रा को इस तरह से बनाया जाये की आने वाले कल में आवश्कताओ के आधार पर इसमें चेंज किया जा सके यानि इसमें थोड़ा लचीलापन होगा जो बहुत ही जरुरी है।  
फेसबुक, लिब्रा ब्लॉकचैन को इन सभी आवश्यकताओं को पूरा करने और मौजूदा परियोजनाओं से सीखने और नवीन दृष्टिकोणों पर निर्माण करने के लिए डिज़ाइन कर रहा है। 

 

4. Features of the Libra Blockchain (लिब्रा ब्लॉकचैन की विशेषताएं)



1. लिब्रा ब्लॉकचैन Byzantine-Fault-Tolerant (BFT) का उपयोग करता है। अब आप जानन चाहेंगे की ये Byzantine-Fault-Tolerant (BFT) क्या है ?



बीजान्टिन फॉल्ट टॉलरेंस (बीएफटी) (Byzantine-Fault-Tolerant (BFT) एक वितरित नेटवर्क की विशेषता है जो आम सहमति तक पहुंचने के लिए है, भले ही नेटवर्क में कुछ नोड्स गलत जानकारी के साथ प्रतिक्रिया देने या प्रतिक्रिया देने में विफल हों। बीएफटी तंत्र का उद्देश्य सामूहिक निर्णय लेने (दोनों - सही और दोषपूर्ण नोड्स) को नियोजित करके सिस्टम विफलताओं के खिलाफ सुरक्षा करना है, जिसका उद्देश्य दोषपूर्ण नोड्स के प्रभाव को कम करना है।

यानि  लिब्रा कॉइन हमेसा सुरक्षित रहेगा।  

Source :  geeksforgeeks.org 

2. यह व्यापक रूप से अपनाई गई ब्लॉकचेन डेटा संरचनाओं पर पुनरावृति कर सकता है।

3. यह ट्रांजेक्शन लॉजिक को लागू करने के लिए मूव प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का उपयोग करता है।


मूव प्रोग्रामिंग लैंग्वेज क्या है ? 

मूव एक प्रकार की  प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है जिसको  लिब्रा ब्लॉकचैन पर ट्रांजेक्शन लॉजिक और स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स को लागू करने के लिए बनाया गया है।  मूव को अरबों लोगों के  ट्रांजेक्शन सुरक्षा के लिए बनाया गया है। 

मूव आपके एसेट यानि क्रिप्टो या डाटा  को क्लोन होने से रोक सकता है। यह "संसाधन प्रकार" को सक्षम बनाता है यानि आपके डिजिटल संपत्ति को भौतिक संपत्ति के समान गुणों को बनाए रखने में मदद करता है। 

उदाहरण के लिए, एक संसाधन का एक ही मालिक होता है, इसका उपयोग केवल एक बार किया जा सकता है और नए संसाधनों का निर्माण बाधित होता है।

लिब्रा ब्लॉकचेन उपयोगकर्ताओं को एक या अधिक पते रखने की अनुमति देता है जो उनकी वास्तविक दुनिया की पहचान से जुड़े नहीं हैं।


5.  Libra Coin MLM Real or Fake ?


 अभी तक लिब्रा कॉइन फेसबुक द्वारा मार्किट में लॉन्च नहीं किया गया है और ना ही अभी इसे अभी खरीद या बेच सकते है।  ये अपने निर्माण के अंतिम दौर में है और देखने वाली बात है की फेसबुक इसे कब मार्किट में ले कर आता है। 

परन्तु आज कल लिब्रा कॉइन के नाम पर ठगी होने लगी है कई ऐसे multi level marketing buiness plan मार्किट में आ गए है जो लिब्रा कॉइन के नाम इन्वेस्टमेंट करा कर प्रॉफिट देने का वादा कर रहे है जो बिलकुल फ्रॉड है। 

यदि आप के पास Libra Coin MLM से रिलेटेड कोई  मैसेज आता है तो आप उस से बच के रहे क्योकि आप के साथ फ्रॉड हो सकता है। 






आप अपने कमेंट के माध्यम से जरूर बताये की आप को ये जानकारी कैसी लगी और आगे किस के बारे में जानकारी चाहते है। 

यदि आप के पास कोई इस बारे में जानकारी मिलती है या फिर इस पोस्ट में कोई गलती मिलती है तो आप हमें जरूर बताये हम उसे दूर कर देंगे। 

आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद 
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
 

Delivered by FeedBurner