Tuesday, June 08, 2021

JAA Lifestyle Scam News II Jaa Lifestyle MD Jhony Arrested II Jaa Lifestyle Latest News

हेलो दोस्तों  आप के Mera Hindi Blog  पर जहा मैं फिर से आप के लिए लाया हु एक viral News जिसने Youtube और MLM यानि Multi Level Marketing करने वालो के बिच में तूफान सा मचा दिया है।  जी हाँ में बात कर रहा हु Jaa Lifestyle Plan की।  Jaa Lifestyle की माने तो ये एक बहुत बड़ी कंपनी है और इसके पास Google और facebook से भी ज्यादा सर्वर है और लगभग 100 से ज्यादा देशो में काम कर रही है।   यदि आप को जानना है की Jaa Lifestyle क्या है तो आप लिंक पर क्लिक कर के पढ़ सकते है। 


JAA Lifestyle Scam News II Jaa Lifestyle MD Jhony Arrested II Jaa Lifestyle Latest News II Johny KV Arrested By Banguluru   


Jaa lifestyl Lates News
Jaa lifestyl Lates News


News Source : Countryandpolitics.in 


JAA Lifestyle Pozi Schem का क्या मामला है ?


ये लगभग 3 साल से लोगो को अमीर और फाइनेंसियल स्ट्रांग बनाने का दवा कर रही है।  Jaa Lifestyle Plan जो की एक तरह का एफिलिएट प्लान कहा जा रहा है जो MLM के ऊपर अधारित है। 

में आप को बता दू ये दवा कर रही थी की यदि आप इस कंपनी के साथ जुड़ कर अपना KYC करा लेते है जिसकी फीस लगभग  Rs. 1000/- से Rs. 1200/- के बिच है।  और इसके बाद आप को रोज 60 advertisement देखने को मिलेगी और आप को मंथली लगभग Rs. 7000/- की इनकम होगी।  बात यही नहीं ख़त्म होती यदि इस jaa Lifestyle से जुड़ने के बाद आप किसी और को भी इस प्लान में जोड़ देते है तो आप को Rs. 7000/- की इनकम उस से भी होगी। 


हाल ही में अभी जा लाइफस्टाइल कमपनी ने अपडेट दिया की जून में KYC फ्री हो जाएगी और आप फ्री में भी इनकम कर पाएंगे पर ये इनकम थोड़ी से काम होगी।  यदि आप को Jaa Lifestyle Free Plan के बारे में और ज्यादा जानना है तो क्लिक कर के पढ़ सकते है लिंक पर। 

Jaa  Lifestyle Free Plan में आप को रोज के Rs. 85 /- मिलते है यानि मंथली इनकम   Rs. 2550/- मिलते है वो भी दिन में 60 ads देखने पर।   


JAA Lifestyle Pozi Schem में Johny KV पुलिस हिरासत में क्यों ?


खबरों की माने तो ये एक ponzi scheme है जिसमे लोगो को अमीर बनाने के नाम पर पैसे ठगे जा रहे है। यदि कारण एक शिकायत के आधार पर Economic Offence Wing of  Central  Crime Branch Police ने शनिवार यानि 05.06 . 2021 को  51 वर्ष के Johny KV को हिरासत में लिया गया है और पूछताश की जा रही है। 

JAA Lifestyle India Company Director K.V. Johnny
JAA Lifestyle India Company Director K.V. Johnny


Johny KV भारत में Jaa LIfestyle कंपनी के MD/Director बताये जा रहे है। Johny KV भारीतय सेना से सेवानिर्वित सैनिक है जो नायक पद से रिटायर्ड हुए है। Johny KV  केरला के रहने  वाले है और दिसंबर 2020 में jaa lifestyle के साथ जुड़े जो US की कंपनी है परन्तु यूट्यूब पर इसे UK की कंपनी बातयी जा रही है।  

लोगो को धोखा देने और cheating and Banning of unregulated Deposit Schems Act  के तहत हिरासत में लिया गया है।  Zoom और सोशल मिडिया के अन्य जगह लोगो से KYC फीस के साथ साथ कंपनी से अलग से पैकेज लेने के लिए भी लालच दिया जा रहा था। 


पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी का कहना है की इनका इरादा 30 लाख लोगो से इवेस्ट करने का था और पैसे लेने के बाद किस दूसरे सिटी में भाग जाने का था। परन्तु इससे पहले ही CCB पुलिस ने अपने हिरासत में ले लिया। 



बेंगलुरु Police कमिश्नर (श्री कमल पंत) ने संदीप पाटिल जॉइंट CP Crime  की तारीफ की 



संदीप पाटिल जी ने कम्प्लेन मिलने और उस पर तुरंत करवाई और Johny KV को  हिरासत में लेने के लिए तारीफ की जो scam  के भागने के फिराक में था। इस काम के लिए इनाम देने की बात भी कही। 


संदीप पाटिल ने इस मामले में एक ट्वीट भी किया है ट्विटर पर जिसे आप निचे देख सकते है जो jaa Lifestyle के ऊपर करवाई को ले कर है। उन्होंने लोगो से अपील भी की, कि इस तरह के प्लान या स्कीम में  ना फसे। 

sandeep patil twit on jaa lifestyle scam
sandeep patil twit on jaa lifestyle scam

Source : Twitter 


Jaa Lifestyle के MD पर कौन कौन सी धारा पर केस हुवा है ?


पुलिस ने मगदी रोड पुलिस स्टेशन में धारा 406 , 420 , r/w 34 IPC और 21, BUDS Act , 2019 के तहत करवाई कर रही है। 

406 IPC क्या है ?

INDIAN PANEL CODE की धारा 406 में किसी व्यक्ति के विश्वास का आपराधिक हनन “Criminal Breach of Trust” करने वाले व्यक्ति को कारावास की सजा का प्रावधान है, जिसकी समय सीमा को 3, बर्षों तक बढ़ाया जा सकता है, साथ ही उस दोषी व्यक्ति को आर्थिक दंड भी लगाया जा सकता है, या ये दोनों का भी प्रावधान दिया गया है।

420 IPC क्या है ?

धारा 420 आईपीसी- छल करना और बेईमानी से बहुमूल्य वस्तु / संपत्ति देने के लिए प्रेरित करना , IPC Section 420 ( IPC Section 420. Cheating and dishonestly inducing delivery of property ) यह एक गैर-जमानती, संज्ञेय अपराध है और किसी भी न्यायधीश द्वारा विचारणीय है।

34 IPC क्या है ?

जब किसी अपराध में 1 से ज़ादा लोगो शामिल होते है तो  अन्य धाराओ के से 34 को जोड़ दिया जाता है ताकि पता चले की  किसी अपराध में एक से ज़ादा लोग शामिल है। 


Section 21, BUDS Act , 2019 क्या है ? 


इस  प्रवधान के अंतर्गत अवैध रूप से जमा राशि जुटाने या इस तरह की योजनाओं के ज़रिये गरीबों एवं भोले-भाले लोगों की मेहनत की कमाई हड़प लेने पर रोक लगाने का प्रवधान करता है 


विधेयक के उद्देश्य

  • यह विधेयक अनियमित तौर पर जमा राशि जुटाने से जुड़ी गतिविधियों पर पूरी तरह से रोक लगा देगा। इसके तहत ऐसी गतिविधियों को प्रत्‍याशित अपराध माना जाएगा, जबकि मौजूदा विधायी-सह-नियाम‍कीय फ्रेमवर्क केवल व्‍यापक समय अंतराल के बाद ही यथार्थ या अप्रत्‍याशित रूप से प्रभावी होता है।

  • विधेयक में अपराधों के तीन प्रकार निर्दिष्‍ट किये गए हैं, जिनमें अनियमित जमा योजनाएँ चलाना, नियमित जमा योजनाओं में धोखाधड़ी के उद्देश्‍य से डिफॉल्‍ट करना और अनियमित जमा योजनाओं के संबंध में गलत इरादे से प्रलोभन देना शामिल हैं।

  • विधेयक में कठोर दंड देने और भारी जुर्माना लगाने का भी प्रावधान किया गया है, ताकि लोगों की इस तरह की गतिविधियों पर अंकुश लग सके।

  • विधेयक में उन मामलों में जमा राशि को वापस लौटाने या पुनर्भुगतान करने के पर्याप्‍त प्रावधान किये गए हैं, जिनके तहत ये योजनाएँ किसी भी तरह से अवैध तौर पर जमा राशि जुटाने में सफल हो जाती हैं।

  • विधेयक में सक्षम प्राधिकरण द्वारा संपत्तियों/परिसंपत्तियों को ज़ब्‍त करने और जमाकर्त्ताओं को पुनर्भुगतान किये जाने के उद्देश्‍य से इन परिसंपत्तियों को हासिल करने का प्रावधान किया गया है।

Source www.drishtiias.com





Jaa Lifestyle के  अन्य खबरों या प्लान के लिए Click कीजिये 



पोस्ट पढ़ने के लिए धन्याद।  किसी और वायरल न्यूज़ के लये आप कमेंट कर सकते है। 

This Is The Newest Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
This Is The Newest Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
 

Delivered by FeedBurner