Monday, July 12, 2021

Wazirx Review in Hindi 2021 and wazirx token Review-BITCOIN & CRYPTOCURRENCY EXCHANGE

हैलो दोस्तों आज आप के सामने एक ऐसा BITCOIN & CRYPTOCURRENCY EXCHANGE Review करने वाला हु जो बहुत ही ट्रस्टेड है जी हाँ में बात करने वाला हु Wazirx Review की। 

Wazirx Exchange को भारत(इंडिया) का सब से ज़ादा Trusted BITCOIN & CRYPTOCURRENCY EXCHANGE माना जाता है। जहाँ आप सभी प्रकार के Cryptocurrency और token sell और buy कर सकते है। 

Wazirx Review in Hindi 2021
Wazirx Review in Hindi 2021


आज आपको में इस क्रिप्टोकोर्रेंसी एक्सचेंज का पूरी जानकारी के साथ साथ ये भी बताऊंगा की आप इसमें एक्स्ट्रा इनकम कैसे कर सकते है।  तो चलिए आज का WAZIRX REVIEW शुरू करते है। 



आज इस पोस्ट में जानेंगे 

1. Wazirx  क्या है ? या  Wazirx Wallet क्या है ?
2. Wazirx Token क्या है ? WRX Token क्या है ? 
3. Wazirx NFT क्या है ?
4. WazirX P2P क्या है ?
5. Wazirx Refer and Earn Program 


में आप को ऊपर दिए गए टॉपिक पर सभी बाते आसान शब्दों में  और डिटेल्स के साथ बताऊंगा। क्योकि आज cryptocurrency Trading काफी जोड़ो पर है और इसी का लाभ उठा कर कुछ फ़र्ज़ी कम्पनिया लोगो को इन्वेस्टमेंट के नाम पर बेवकूफ बना रही है।  तो चलिए शुरू करते है। 



1. Wazirx  क्या है ? Wazirx Wallet क्या है ?

Wazirx इंडिया का सब से विश्वसनीय bitcoin & Cryptocurrency exchange है।  जिसमे आप  लगभग सभी प्रकट के crypto और token को खरीद और बेच सकते है। 

Wazrix को मार्च 2018 में भारतीयो के लिए लॉन्च किया गया था और उस समय जितने भी यूजर थे सैम Wazirx Token या वॉक्स Token फ्री में दिया गया था जिसकी वैल्यू आज के समय में 1. 17 USD के आस पास है जो घटता और बढ़ता रहता है। 

वर्तमान में Wazirx को Binance जो की वर्ल्ड का नंबर एक क्रिप्टोकोर्रेंसी एक्सचेंज है ने खरीद लिया है या बोले तो अपने अंडर ले लिया है परन्तु Wazrix की ब्रांड वैल्यू आज़ाद रहेगी यानि नाम चेंज नहीं होगा। 

BEST IN CLASS SECURITY


Wazirx  Wallet  भारत का सबसे सुरक्षित एक्सचेंज माना जाता है और wazrix इसे सुरक्षित बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। आप को जानकार बड़ी खुसी होगी wazirx सुरक्षा ऑडिट करता रहता है और इसलिए ये अत्यधिक सुरक्षित ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म सुनिश्चित करने के लिए नियमित सुरक्षा में निवेश कर रहा है। 


SUPER FAST KYC


 जो लोग cryptocurrency में इन्वेस्टमेंट करने की सोच रही है उनके लिए Wazrix wallet से अच्छा और कोई एक्सचेंज नहीं हो सकता इसके पीछे कारण है इसका सुरक्षित होना और super fast KYC जी हाँ जब हम किसी और crypto exchange में ट्रेडिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करते है तो उसमे काफी फॉर्मेलिटी करनी होती है और KYC verfication में समय ज्यादा लग जाता है। 

परन्तु यहाँ wazirx में जैसे ही आप अपने सही सही डाक्यूमेंट्स अपलोड कर देते है तो शामे डे हे वेरिफिकेशन हो जाता है और आप ट्रेडिंग शुरू कर सकते है। 


SIMPLE & EFFICIENT DESIGN


इस wazirx Wallet aaplication की सबसे अच्छी बात ये है की ये बहुत ही साधारण है और इसका डिज़ाइन काफी सरल है जिसे आप पहली ही नज़र में समझ जाते है जिस से आप को crypto trading में कोई दिक्कत नहीं आतीजैसा की अन्य एक्सचेंज में आता है। 






2. Wazirx Token क्या है ? WRX Token क्या है ? 


जैसा की मैंने ऊपर बताया की Wazirx भारत में मार्च 2018 में आया।  उसी मार्च में Wazirx ने अपने यूजर के लिए एक token लॉन्च किया जिसे फ्री में दिया गया और इसी को Wazirx Token या Wazirx Token कहा जाता है। 

लॉन्च के समय, Wazirx  ने अपने शुरुआती उपयोगकर्ताओं को देने के लिए WRX टोकन वितरित किया था ताकि लोग ज्यादा से ज्यादा Wazirx cryptocurrency exchange और Wazirx Wallet का इस्तेमाल करे और हमें पता है की जब ये WRX Token लिस्टेड हुवा तो सब को कितना लाभ हुवा था। 

इस से पता चलता है  की हम ट्रस्ट के साथ wazirx wallet और exchange को इस्तामल कर सकते है। आज WRX Token की वैल्यू लगभग Rs. 88/- है।   




3. Wazirx NFT क्या है ?


आप को जानकार खुशी होगी की Wazirx ने सब से पहले दक्षिण एशिया NFT को लॉंच किया था।  अब सोच रहे होंगे की NFT का मतलब क्या होता है या Wazirx NFT क्या है ? तो में आप को NFT का पूरा मतलब बता देता हु। 

NFT : Non-fungible tokens (नॉन-फंजिबल टोकन), में आप को आसान भाषा में इसे समझाने की कोशिश करता हु।  NFT एक प्रकार का मार्केटप्लेस है जैसा की Amazon , जिस प्रकार लोग(Seller)  amazon में अपने प्रोडक्ट को लिस्ट करते है ताकि लोग उन्हें ख़रीदे  ठीक उसी प्रकार NFT में क्रिएटर या कलाकार कोई खास प्रकार के कलाकृति बना कर NFT मार्किट प्लेस में अपलोड कर देते है और कलाकार इसकी कीमत भी तय कर सकते है यदि कोई उसे खरीदना चाहे तो वो Ether के मध्यम से खरीद सकते है और वो ईथर आप के  वॉलेट में आ जाता है।  बस आप का क्रिप्टो वॉलेट NFT से लिंक होना चाहिए। 


नॉन-फंजिबल टोकन  यानि NFT , आप NFT के माध्यम से पेंटिंग ही नहीं आप GIF , मीम , छोटे मोठे वीडियो  भी बेच सकते है। आने वाले समय में इसका इस्तेमाल संगीतकार अपने संगीत या गाने बेचने के लिए करें या मशहूर लोग अपने उत्पाद यहाँ NFT के द्वारा बेचने शुरू कर दें।



4. WazirX P2P क्या है ?


यदि आप क्रिप्टोकोर्रेंसी में ट्रेड कर चुके है तो आप को पता होगा पहले आप को crypto exchange में Netbanking, UPI, और अन्य Paytm wallet के माध्यम से पैसे डाल कर आप ट्रेड या क्रिप्टो को खरीद सकते थे।  हालाँकि ये सुविधा अभी भी है परन्तु बिच में kuch समय के लिए कई बैंको ने इस पर रोक लगा दिया था यह तक की RBI का भी गाइडलाइन्स आ गए थे जिसके चलते लोग क्रिप्टो में इन्वेस्ट नहीं कर पा रहे थे।  अभी भी काफी हद तक सर्विस शुरू नहीं हुयी है। 

इसी को देखते हुए Wazirx ने P2P की सर्विस शुरू की जिसे हम People to People  भी बोलते है।   P2P  के तहत  हम खरीदने या बेचने वाले से डायरेक्ट डील करते है और Wazirx exchange इसे USDT में बदल कर पेमेंट कर देता है। यानि INR में लेन देन ना कर के आप P2P  के द्वारा भी ट्रेड या इन्वेस्ट कर सकते है। 


यदि आप पूछेंगे की At which platform can I play crypto based games? तो मेरा जवाब होगा Wazirx wallet/Exchange 




5. Wazirx Refer and Earn Program 


जैसा की मैंने बताया की Wazirx भारत का नंबर एक क्रिप्टो वॉलेट है और साथ में एक्सचेंज भी तो आप आँख बंद कर के ट्रैड या इन्वेस्ट शुरू कर सकते है। और में ये भी बता तो की Wazirx हर देश के लिए खुला हुवा है। 

wazirx से आप ट्रेड और इवेस्ट कर के तो इनकम कर ही सकते है साथ ही आप इस एप्लीकेशन को दोस्तों और सोशल मीडिया में शेयर कर के भी इनकम कर सकते है। 


Wazirx Refer and EArn Program
Wazirx Refer and EArn Program



आप wazirx app को शेयर कर के 50%  तक का कमिसन कमा सकते है हर ट्रेड पर।  जब भी आप अपना wazirx app का लिंक शेयर करते है और कोई sign up करता है या अपना अकॉउंट बनता है और ट्रेड करता है तो आप को उस से हर ट्रेड पर 50% कमीशन मिलता है।   आप Wazirx App को यहाँ  से डाउनलोड कर के आज ही अपना लिंक शेयर कीजिये।







ये भी पढ़े








NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
 

Delivered by FeedBurner